chhattisgarh rain news weather monsoon forecast today imd issues red orange and yellow alerts, panchayat buildings fell, bridges broke in Bijapur | रायपुर में देर रात से बारिश का दौर जारी; बीजापुर में 7 दिनों से हो रही बारिश से तालाब बने गांव, कई मकान और पंचायत भवन गिरे, पुल टूटकर बहा

0
75


  • Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Chhattisgarh Rain News Weather Monsoon Forecast Today Imd Issues Red Orange And Yellow Alerts, Panchayat Buildings Fell, Bridges Broke In Bijapur

रायपुर/बीजापुरThree घंटे पहले

बीजापुर में लगातार सात दिनों से हो रही बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। कई गांव तालाब बन गए हैं। नदी-नाले उफान पर हैं। कई गांवों को सड़कों से संपर्क कट गया है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के लिए प्रदेश के 9 जिलों के लिए रेड, 5 के लिए ऑरेंज व 16 जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है।

  • मौसम विभाग का अगले 24 घंटों के लिए प्रदेश के 9 जिलों के लिए रेड, 5 के लिए ऑरेंज व 16 जिलों के लिए यलो अलर्ट
  • रायपुर भारी बारिश की चेतावनी, निचले इलाकों में पानी भरा, बीजापुर में नदी-नाले उफान पर, कई गांवों का संपर्क कटा

सावन बीतने के बाद भादों में बारिश की झड़ी लगी हुई है। छत्तीसगढ़ में सूखे से परेशान किसानों के चेहरे खिल गए हैं। हालांकि बीजापुर, कोंडागांव और सूरजपुर में हुई बारिश ने परेशानी भी खड़ी कर दी है। बीजापुर में तो कई गांव तालाब बन गए हैं। नदी-नाले उफान पर हैं। कई गांवों को सड़कों से संपर्क कट गया है। नैमेड तालाब फूटने से जाम रहा राष्ट्रीय राजमार्ग 6 घंटे बाद बहाल किया जा सका है।

नदी नाले उफान पर होने के कारण गांव के ग्रामीण जिला मुख्यालय से कट चुके हैं। सड़कों पर पानी भरा हुआ है। गांव में कई घर पानी की चपेट में हैं।

बीजापुर : ग्रामीण क्षेत्रों में आवाजाही बंद, जीवन अस्त व्यस्त
बीजापुर में लगातार सात दिनों से हो रही बारिश ने किसानों को राहत दी है। बरसात से जहां किसान अपने खेतों पर रोपा लगाने लगे है। वहीं ग्रामीण जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। नदी नाले उफान पर होने के कारण गांव के ग्रामीण जिला मुख्यालय से कट चुके हैं। सड़कों पर पानी भरा हुआ है। गांव में कई घर पानी की चपेट में हैं।

मिनगाचल नदी में आई बाढ़ के चलते कोड़ेपाल में एक मकान के छत पर चार ग्रामीण फंस गए हैं। मौके पर पहुंची राजस्व विभाग की टीम उनको रेस्क्यू करने का प्रयास कर रही है।

छत पर फंसे ग्रामीण रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

मिनगाचल नदी में आई बाढ़ के चलते कोड़ेपाल में एक मकान के छत पर चार ग्रामीण फंस गए हैं। मौके पर पहुंची राजस्व विभाग की टीम उनको रेस्क्यू करने का प्रयास कर रही है। नैमेड के भी एक मोहल्ले में बाढ़ की चपेट में आकर 10 ग्रामीण फंसे हुए हैं। ग्राम तुमला में 15 से अधिक घर बाढ़ के कारण गिर चुके हैं। लोग सामान बच्चों सहित ऊंची जगह पर जा रहे हैं। पूरा गांव बाढ़ के पानी से घिरा हुआ है।

ग्राम मांझीगुड़ा का पुल टूट के बह गया है। जिले में भारी बरसात के चलते मोदक पाल नदी उफान पर है।

कई जगह पड़े गिरे, पंचायत भवन भी टूटे

ग्राम मांझीगुड़ा का पुल टूट के बह गया है। जिले में भारी बरसात के चलते मोदक पाल नदी उफान पर है। कई जगह पेड़ गिरने से भोपालपट्नम रोड जाम हो गई है। बारिश के चलते ग्राम पंचायत गुदमा आश्रित ग्राम तुमला सुखराम कुरसम, बुधरू कुरसम ,अनिल कोरसा के पंचायत भवन गिर चुके हैं। अभी कई और जगह ऐसा हादसा होने की आशंका जताई जा रही है।

ग्राम तुमला में 15 से अधिक घर बाढ़ के कारण गिर चुके हैं। लोग सामान बच्चों सहित ऊंची जगह पर जा रहे हैं। पूरा गांव बाढ़ के पानी से घिरा हुआ है।

दर्जन भर से ज्यादा गांवों का संपर्क टूटा
बारिश की वजह से इंद्रावती सहित छोटे-बड़े नाले उफान पर है। बीजापुर-गंगालूर मार्ग पर पोंजेर, चेरपाल रपटे जलमग्न है, जिससे इस इलाके में एक दर्जन से अधिक गांवों का संपर्क टूट गया है। वहीं भोपालपटनम के चिंतावागु नदी के दूसरी ओर पामगल, मिनकापल्ली, उस्कलेड, कोट्टापली सभी पंचायतों का भी जिला मुख्यालय से टूटा संपर्क

कई जगह पेड़ गिरने से भोपालपट्नम रोड जाम हो गई है। बारिश के चलते ग्राम पंचायत गुदमा आश्रित ग्राम तुमला सुखराम कुरसम, बुधरू कुरसम ,अनिल कोरसा के पंचायत भवन गिर चुके हैं।

रायपुर : छुट्टी का दिन और पूर्ण लॉकडाउन से राहत
रायपुर में भी पिछले दो दिनों से छाए बादल शनिवार देर रात से बरस रहे हैं। शहर के कई निचले हिस्सों में पानी भर गया है। हालांकि रविवार छुट्टी का दिन होने और पूर्ण लॉकडाउन होने के चलते लोगों को बाहर जाने से राहत है। रायपुर में पिछले कई दिनों से बदले मौसम से लोगों के घरों में कूलर और एसी अब बंद हो चुके हैं।

रायपुर में भी पिछले दो दिनों से छाए बादल शनिवार देर रात से बरस रहे हैं। शहर के कई निचले हिस्सों में पानी भर गया है। हालांकि रविवार छुट्टी का दिन होने और पूर्ण लॉकडाउन होने के चलते लोगों को बाहर जाने से राहत है।

सबसे ज्यादा बारिश बीजापुर, सबसे कम सरगुजा में

जिला अब तब बारिश (1 जून से 15 अगस्त तक) सामान्य से ज्यादा/कम (प्रतिशत में)
बीजापुर 1297.8 43
कोंडागांव 983.7 28
सूरजपुर 1003.9 34
रायपुर 598.3 -14
सरगुजा 545 -34
मुंगेली 502.9 -24
कांकेर 640.5 -26
जांजगीर 565.4 -27

मौसम विभाग ने जारी किया है अलर्ट

अलर्ट जिला
रेड सूरजपुर, कोंडागांव, कांकेर और नारायणपुर
ऑरेंज बिलासपुर, मुंगेली, बलोदा बाजार, बेमेतरा और कबीरधाम
यलो सरगुजा, जशपुर, कोरिया, रायगढ़, कोरबा, जांजगीर, रायपुर, गरियाबंद, धमतरी, महासमुंद, दुर्ग, राजनांदगांव, बस्तर, दंतेवाड़ा, सुकमा और बीजापुर

0



Source hyperlink

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here