10 Best Car Safety Device| These 10 gadgets and accessories will not allow the car to be stolen, alert the owner immediately when there is danger | कार चोरी नहीं होने देंगे ये 10 गैजेट्स और एक्सेसरीज, खतरा होने पर तुरंत मालिक को करते हैं अलर्ट

0
72

  • Hindi News
  • Tech auto
  • 10 Best Car Safety Device| These 10 Gadgets And Accessories Will Not Allow The Car To Be Stolen, Alert The Owner Immediately When There Is Danger

नई दिल्लीएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

कार में इंजन इमोबिलाइजर होना बेहद जरूरी है, यह सिस्टम सिर्फ ओरिजनल चाबी से ही इंजन स्टार्ट करता है, डुप्लीकेट चाबी से भी कार स्टार्ट नहीं होती।

  • GPS ट्रैकर न सिर्फ गाड़ी चोरी होने से बचाएगा है बल्कि चोरी हो जाने पर उसे ढूंढने में भी मदद करता है
  • वीडियो मॉनिटर से घर बैठे कार के केबिन की लाइव ट्रैकिंग और अंदर बैठे व्यक्ति से बातचीत की जा सकती है

कार खरीदने के बाद ज्यादातर लोगों को उसके चोरी हो जाने का डर सताता रहता है। समय के साथ कार निर्माताओं ने अपनी कार में लेटेस्ट सेफ्टी फीचर्स देना शुरू कर दिया है लेकिन अभी भी कई कारों में यह उपलब्ध नहीं हैं। अगर घर में पार्किंग की व्यवस्था नहीं है और कार कहीं दूर पार्क करना पड़ रहा हो, तो नींद भी बड़ी मुश्किल से आती है। कई बार यह भी देखने में आया है कि घर या ऑफिस के बाहर से ही कार चोरी हो जाती हैं। ऐसे में अगर आप को भी अपनी कार चोरी होने का डर सता रहा है और उसे सुरक्षित रखने के उपाय ढूंढ रहे हैं, तो हमने आपके लिए ऐसी एक्सेसरीज और गैजेट की लिस्ट तैयार की है, जो आपकी कार चोरी नहीं होने देंगे…

1. किल स्विच
कीमत: 2000 रुपए*

किल स्विच एक छोटा सा डिवाइस है, इसे बैटरी डिस्कनेक्ट स्विच भी कहते हैं। इसे कार में ऐसी जगह लगाना होता है जहां यह आसानी से नजर न आए। यह स्विच सीधे गाड़ी की बैटरी या फ्यूल पंप से कनेक्ट होता है। गाड़ी पार्क करने के दौरान यदि आप इस स्विच को ऑफ कर देते हैं तो गाड़ी की बैटरी डिस्कनेक्ट हो जाती है या फ्यूल पंप डिस्कनेक्ट हो जाता है (यह इस बात पर निर्भर करेगा कि स्विच को किस चीज से कनेक्ट किया गया है)। ऐसे करने से यदि चोर गाड़ी के अंदर घूस भी जाता है तो कार स्टार्ट नहीं कर पाएगा। इसे ई-कॉमर्स साइट या कार एक्सेसरीज शॉप से खरीदा जा सकता है।

2. जीपीएस ट्रैकर
कीमत: 1000 रुपए*

यह काफी लाजवाब डिवाइस है। यह न सिर्फ गाड़ी चोरी होने से बचाएगा बल्कि किसी कारण अगर कार चोरी हो भी गई, तो उसे ढूंढने में भी मदद करेगा। इसकी मदद से न सिर्फ गाड़ी की लाइव लोकेशन को ट्रेस कर सकते हैं बल्कि अपनी गाड़ी को कुछ फीचर्स कंट्रोल भी कर सकते हैं, जैसे ऐप की मदद से गाड़ी के इंजन को ऑन-ऑफ किया जा सकता है। अगर गाड़ी किसी को दे रखी है और आप चाहते हैं कि गाड़ी किसी निश्चित एरिया में ही रहे उससे बाहर न जाए, तो आप एक इमेजनरी जियो बाउंड्री क्रिएट कर सकते हैं, ऐसा करने से जैसी ही गाड़ी उस बाउंड्री के बाहर जाएगी है आपको तुरंत फोन पर अलर्ट मिल जाएगा। इससे गाड़ी की लाइव लोकेशन-स्पीड-रनिंग और माइलेज का भी पता लगाया जा सकता है। हालांकि अगल-अलग जीपीएस ट्रैकर में अलग फीचर्स होते हैं, ऐसे में खरीदते वक्त थोड़ी रिसर्च कर लें। इसे भी गाड़ी में ऐसी जगह लगवाएं ताकि आसानी से नजर न आए।

3. वीडियो मॉनिटर
कीमत: 7000 रुपए*

यह डेडिकेटेड एंटी थेफ्ट डिवाइस नहीं है और न ही इसे गाड़ी चोरी होने से रोकने के लिए बनाया गया है। इसे बच्चों पर ध्यान रखने के लिए बनाया गया था लेकिन कई लोग इससे अपनी कार ध्यान रख रहे हैं। इस प्रोडक्ट के साथ कैमरा मिलता है, जिसे गाड़ी के अंदर लगाना होता है और एक डिस्प्ले मिलता है, जिसे आप अपने साथ रख सकते हैं। इस डिस्प्ले में गाड़ी के अंदर का लाइन वीडियो देख सकते हैं, फोटो क्लिक कर सकते हैं, रात में बेहतर व्यू के लिए इसमें नाइट विजन भी मिलता है। यह साउंड सेंसिटिव है, गाड़ी के अंदर कोई भी आवाज आते ही ये तुरंत एक्टिवेट हो जाएगा और यूजर को नोटिफाई कर देगा, जिसके बाद डिस्प्ले में गाड़ी के अंदर का लाइव वीडियो देखा जा सकता है। इससे आप घर बैठे गाड़ी में बैठे व्यक्ति से बातचीत भी कर सकते हैं। कैमरा और डिस्प्ले में 800 से 1000 फीट तक की रेंज मिलती है, इसलिए खरीदने से पहले रेंज जरूर चेक कर लें।

4. इंजन इमोबिलाइजर
कीमत: 1500 रुपए

वैसे तो कई गाड़ियों में कंपनी की तरफ से ही इंजन इमोबिलाइजर मिल जाता है लेकिन अभी भी कई गाड़ियों में यह फीचर उपलब्ध नहीं है। अगर गाड़ी में इंजन इमोबिलाइजर है तो गाड़ी हर किसी चाबी से स्टार्ट नहीं होगी, सिर्फ ओरिजनल चाबी से ही स्टार्ट होगी। अगर चोर डुप्लीकेट चाबी बनवा भी लेता है तो भी वह गाड़ी को ऑन नहीं कर पाएगा। गाड़ी की ओरिजनल चाबी में एक चिप लगी होती है, जो गाड़ी में लगी ECU (इंजन कंट्रोल यूनिट) को सिग्नल भेजती है, इस सिग्नल के बिना कार स्टार्ट होगी ही नहीं। इसे किसी अच्छी कार एक्सेसरीज शॉप से ही खरीदना सही रहेगा, जहां इसका इंस्टॉलेशन भी हो जाएगा।

5. व्हील लॉक
कीमत: 1000 रुपए*

इन लॉक को अपने तब देखा होगा, जब गलत जगह गाड़ी पार्क करने पर ट्रैफिक पुलिस कार में व्हील लॉक लगा देती है, यह लॉक भी उससे मिलता जुलता है। यह मेटल से बने होते हैं और काफी मजबूत होते हैं, इसे तोड़ना या काटना इतना आसान नहीं होता। इसका प्लस पॉइंट यह है कि गाड़ी के बाहर से ही नजर आ जाता है, इसलिए अगर कोई चोर आपकी गाड़ी चुराने का सोचता भी है तो उसे दूर से ही यह लॉक नजर आ जाएगा। हालांकि इसका नुकसान यह है कि हम दिनभर में कई जगह रुकते हैं, ऐसे में बार-बार इस लॉक को लगाना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन अगर लंबी छुट्टी पर जा रहा है या गाड़ी दिनभर के लिए एक जगह पार्क है तो इसे खरीदने के बारे में सोचा जा सकता है।

6. स्टीयरिंग व्हील लॉक
कीमत: 600 रुपए*

यह लॉक कई तरह की डिजाइन में उपलब्ध हैं लेकिन काम सब एक ही करते हैं और वो यह कि एक बार लॉक हो जाने पर यह स्टीयरिंग को घूमने नहीं देता। कुछ नए स्टीयरिंग लॉक में अलार्म का फीचर भी मिलता है, जैसे ही इन्हें कोई खोलने की कोशिश करेगा तो अलार्म बज उठेगा। कुछ ऐसे लॉक भी बाजार में उपलब्ध हैं, जो स्टीयरिंग के साथ-साथ ब्रेक या एक्सीलेरेटर पेडल को भी लॉक कर देता है।

7. पेडल लॉक
कीमत: 700 रुपए*

स्टीयरिंग व्हील की तरह ही पेडल लॉक भी एक्सीलेरेटर और ब्रेक लॉक करने के काम आता है। अगर यह गाड़ी में लगा हो तो कोई भी चोर आपकी गाड़ी को आसानी से नहीं चुरा पाएगा। इनमें से किसी एक लॉक को भी यूज किया जा सकता है या ज्यादा सेफ्टी के लिए एक से ज्यादा सेफ्टी के लिए एक से ज्यादा लॉक भी यूज किए जा सकते हैं।

8. हुड लॉक
कीमत: 500 रुपए*

कई बार देखने में आया है कि जब चोर गाड़ी नहीं चुरा पाता है तो इंजन या बैटरी को निशाना बनाता है। ऐसे में हुड लॉक बेहद काम के साबित हो सकते हैं। अगर गाड़ी में हुड लॉक लगा है तो चोर तमाम कोशिश करने के बाद भी गाड़ी के हुड को खोल ही नहीं पाएगा, जिससे गाड़ी की बैटरी, इंजन और अन्य पार्ट सुरक्षित रहेंगे।

9. गियर शिफ्ट लॉक
कीमत: 500 रुपए*

गाड़ी चोरी होने से बचाने के लिए गियर शिफ्ट लॉक भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह गियर शिफ्टर को पूरी तरह से लॉक कर देता है। ऐसे में अगर चोर गाड़ी में घूस भी जाता है और इंजन स्टार्ट भी कर लेता है तो गाड़ी आगे नहीं बढ़ा पाएगा। गियर शिफ्ट लॉक काफी मजबूत होते हैं, इन्हें आसानी से तोड़ना और काटना मुमकिन नहीं है।

10 सेंट्रल लॉक सिस्टम
कीमत: 500 रुपए*

इस समय ज्यादातर कारों में सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम कंपनी फिटेड ही आ रहे हैं लेकिन फिर भी अगर आपकी कार में यह नहीं है तो इसे बाहर से भी लगवाया जा सकता है। हालांकि कई मामलों में देखा गया है कि सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम होने के बाद भी गाड़ी चोरी हो जाती है, इसलिए इस पर 100 फीसदी भरोसा नहीं किया जा सकता है, लेकिन यह काफी हद तक कारगर है। इसे लोकल कार एक्सेसरीज शॉप से खरीदना बेहतर होगा ताकि वहीं से इसका इंस्टॉलेशन भी करवाया जा सके।

नोट- सभी कीमतें संभावित हैं, ई-कॉमर्स साइट या लोकल कार एक्सेसरीज शॉप पर यह अलग हो सकती हैं।

0

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here