यूक्रेन: जेल में 72 डॉलर खर्च कर कैदियों को मिल जाता है बड़ा सेल, एसी और माइक्रोवव | rest-of-world – News in Hindi

0
166

यूक्रेन: जेल में 72 डॉलर खर्च कर कैदियों को मिल जाता है बड़ा सेल, एसी और माइक्रोवव

यूक्रेन के जेल में $72 खर्च कर बंदियों को एसी और माइक्रोवव की सुविधा मिल जाती है. (सांकेतिक तस्वीर)

यूक्रेन में ट्रायल से पहले कैदी (Pretrial Detention) बड़े सेल (Bigger Cells) के साथ एयर कंडीशनिंग (Air Conditioning) और माइक्रोवेव जैसी आधुनिक जरूरत की चीजें हासिल कर सकते हैं.

कीव. यूक्रेन में ट्रायल से पहले कैदी (Pretrial Detention) बड़े सेल (Bigger Cells) के साथ एयर कंडीशनिंग (Air Conditioning) और माइक्रोवेव जैसी आधुनिक जरूरत की चीजें हासिल कर सकते हैं. बशर्ते वे 72 डॉलर प्रति दिन की लागत का वाउचर खरीदें. यह पहल बदमाशी करने वाले शरारती तत्वों के साथ वास्तविक जीवन के बंदियों के लिए भी लागू की गई है. इन वाउचर को न्याय मंत्रालय की वेबसाइट से खरीदा जा सकता है. वाउचर पर बंदियों का नाम नहीं लिखा होगा और ये सिर्फ छह महीने के लिए ही वैध होंगे.

देश के दूसरे इलाकों में सस्ता होगा वाउचर
कीव में इन सेल का खर्चा प्रति दिन $72 डॉलर होगा. वहीं देश के अन्य हिस्सों में ये सेल कम खर्च में भी मिल जाएंगे. यह वाउचर मई में शुरू की गई एक योजना का एक विस्तार है जिसके तहत बंदियों को बेहतर सेल के लिए भुगतान करने की सुविधा दी गई है. इसे लागू करना और नए आवास में स्थानांतरित करना आसान बना दिया गया है.

‘यह वाउचर भ्रष्टाचार के आरोपियों को गिफ्ट में दिया जा सकता है’यूक्रेन की न्याय मंत्री डेनिस मालिस्का ने रॉयटर्स को बताया कि बंदी वाउचरों को खरीद सकते हैं और इस बात की भी संभावना है कि मजाक में ही सही लेकिन उन अधिकारियों को यह वाउचर उपहार के रूप में दिया जाए जिनपर भ्रष्टाचार का संदेह हो. ऐसा नहीं है कि यह योजना सभी को पसंद आई हो.

न्याय का व्यवसायीकरण नहीं किया जाना चाहिए: पोकालचुक
एमनेस्टी इंटरनेशनल यूक्रेन के प्रमुख ओक्साना पोकालचुक ने कहा कि न्याय को व्यावसायिक नहीं किया जाना चाहिए. पोकालचुक ने यह भी कहा सरकार का फ़र्ज़ है कि वह सभी के मानवाधिकारों की रक्षा करे चाहे उसके पास भुगतान करने के लिए पैसा हो या न हो. सरकार को कुछ बुनियादी जरूरतें पूरी करनी ही चाहिए लेकिन इस मामले में सरकार अपना पल्ला झाड़ कर जनता से उसका खर्च वसूल कर रही है.

ये भी पढ़ें: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फिर कहा- हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन है कोविड-19 की दवा

Nepal: एनसीपी के नेता PM ओली और प्रचंड के बीच सत्ता साझेदारी कराने में विफल

इसे मई के बाद से भुगतान योजना से जुटाए गए धन से कीव के प्री-ट्रायल डिटेंशन सेंटर में तीन साधारण सेल को अत्याधुनिक सुविधओं से लैस कर दिया गया है. न्याय मंत्री डेनिस मालिस्का ने कहा कि न्याय मंत्रालय मनोरंजन के लिए कैदियों की सेल एक रात बिताने के इच्छुक लोगों के लिए गिफ्ट सर्टिफिकेट भी जारी कर सकता है लेकिन उससे पहले मेहमानों की सुरक्षा की गारंटी सुनिश्चित करना एक बड़ा काम है.



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here