ब्रिटेन और जर्मनी ने अपने नागरिकों से कहा-स्पेन के द्वीप और समुद्र तट से दूर रहें | rest-of-world – News in Hindi

0
175

ब्रिटेन और जर्मनी ने अपने नागरिकों से कहा-स्पेन के द्वीप और समुद्र तट से दूर रहें

प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo-pixabay)

ब्रिटेन और जर्मनी ने अपने नागरिकों से स्पेन के द्वीप और समुद्री तटों (Kepp Away Island and Sea Coast) से दूर रहने को कहा है. दोनों देशों से स्पेन ने यह अनुरोध किया है कि वे बैलेरिक और कैनरी द्वीपों को क्वारंटाइन के नियमों से दूर रखें.

मेड्रिड. स्पेन ने मंगलवार को ब्रिटेन और जर्मनी (Britain And Germany) की उन सिफारिशों पर नाराजगी जताई जिनमें इन देशों ने कोरोनावायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों को देखते हुए अपने नागरिकों को स्पेन के द्वीपों और समुद्र तट (Keep Away Island And Sea Coast) से दूर रहने की सलाह दी है. यह समय स्पेन में पर्यटन का मौसम है. गर्मी की छुट्टियों में स्पेन गए पर्यटकों पर 14 दिनों तक क्वारंटाइन में रहने के ब्रिटेन का यह फैसला स्पेन के लिए एक बड़ा झटका है.

स्पेन ने ​ब्रिटेन से किया ये अनुरोध…

स्‍पेन ने ब्रिटेन से अनुरोध किया है कि वह बैलेरिक और कैनरी द्वीपों को क्वारंटाइन के नियमों से बाहर रखे. वर्ष 2018 के आंकड़ों के आधार पर स्पेन के INE सांख्यिकी कार्यालय ने कहा कि स्पेन के सकल घरेलू उत्पाद में पर्यटन का हिस्सा 12.3% और नौकरियों का 12.7% हिस्सा है. ऐसे में कोरोना के कारण आई मंदी के कारण देश ने अप्रैल और जून के बीच 10 लाख नौकरियाँ चली गई हैं जो अभी तक की सबसे बड़ी तिमाही गिरावट साबित हुई है.

‘यह फैसला बहुत ही अनुचित है’पर्यटक बेलिएरिक क्षेत्र के प्रमुख फ्रांसिना आर्मेंगोल ने ब्रिटेन की पर्यटन पर दी गई एडवायज़री के संबंध में कैडना सर रेडियो से बात करते हुए कहा कि यह बहुत ही अनुचित है क्योंकि ब्रिटेन का यह सुझाव किसी भी सैनिटरी मानदंडों पर आधारित नहीं है और इस फैसले का कोई तार्किक स्पष्टीकरण नहीं है. आर्मेनगोल ने बेलिएरिक द्वीपसमूह में कोरोना के संक्रमण की दर यूनाइटेड किंगडम की तुलना में कम है.

फ्रांसिना आर्मेंगोल के विचार स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज़ से मिलते जुलते हैं. प्रधानमंत्री सांचेज़ ने भी सोमवार को ब्रिटेन द्वारा दिए सुझावों को गलत साबित करते हुए कहा कि ब्रिटेन को स्पेन की कोरोनावायरस की राष्ट्रव्यापी दर पर विचार करने के बजाय क्षेत्रीय दृष्टिकोण रखना चाहिए. ब्रिटेन यह कहते हुए अपने विचार पर अड़ा हुआ है कि वह शनिवार को क्वारंटाइन घोषित करेगा और सोमवार की देर रात स्पेन और कैनरी और बेलिएरिक द्वीपसमूह की यात्रा करने के खिलाफ एक ट्रेवल एडवायज़री जारी करेगा.

ये भी पढ़ें: उत्तर कोरिया में हिरासत में बंद सैंकड़ों महिलाओं का रेप और अबॉर्शन हुआ: संयुक्त राष्ट्र

मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री नजीब रजाक दोषी, 20 साल की हो सकती है जेल!

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने मंगलवार को कहा कि ब्रिटेन को दूसरे देशों के पर्यटकों पर भी क्वारंटाइन लगाने की कार्रवाई करनी होगी. इसमें फ़्रांस और जर्मनी जैसे देश शामिल हैं. अगर इन देशों में कोरोना की दूसरी लहर दिखती है तो यह हमारा कर्तव्य है कि हम ब्रिटेन में इस बीमारी के शिकार होने वाले यात्रियों को उन जगहों से वापस आने से रोकने के लिए तेजी से से काम करें.



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here