COVID-19 टीके से ही सामान्य स्थिति में लौट सकती है दुनिया: संयुक्त राष्ट्र प्रमुख – COVID-19 vaccine can return world to normal- UN chief | relaxation-of-world – News in Hindi

0
84

COVID-19 टीके से ही सामान्य स्थिति में लौट सकती है दुनिया: संयुक्त राष्ट्र प्रमुख

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस

एंतोनियो गुतारेस (Antonio Guterres) ने वीडियो कांफ्रेंस के दौरान कहा, ‘एक सुरक्षित और प्रभावी टीका एकमात्र उपकरण हो सकता है जो दुनिया को सामान्य स्थिति में लौटा सकता है,

संयुक्त राष्ट्र. संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस (Antonio Guterres) ने बुधवार को कहा कि कोविड-19 (COVID-19) का टीका ही एकमात्र ऐसी चीज हो सकती है, जो दुनिया में सामान्य स्थिति ला सकता है. इसके साथ ही उन्होंने इस साल के अंत तक टीका विकसित हो जाने की उम्मीद जतायी.

उन्होंने अफ्रीकी देशों के साथ एक वीडियो कांफ्रेंस के दौरान कहा, ‘एक सुरक्षित और प्रभावी टीका एकमात्र उपकरण हो सकता है जो दुनिया को सामान्य स्थिति में लौटा सकता है, लाखों लोगों की जान बचा सकता है और खरबों डॉलर को बचा सकता है.’ उन्होंने इसके त्वरित विकास और सभी तक इसकी पहुंच सुनिश्चित करने का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि इससे वैश्विक लाभ होगा और इससे हम महामारी को नियंत्रित कर पाएंगे.

गुतारेस ने बताया कि हमें यह सुनिश्चित करने के लिए एक महत्वाकांक्षी प्रयास की आवश्यकता है. 2020 के अंत तक इस तरह के टीका की विश्वभर में पहुंच के लिए अंतरराष्ट्रीय हितधारक एक सामंजस्यपूर्ण, एकीकृत और प्रभावी दृष्टिकोण से काम कर पाएं. उन्होंने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के माध्यम से, संयुक्त राष्ट्र 47 अफ्रीकी देशों को कोविड-19 की जांच सुविधा प्रदान करने में सक्षम रहा है. संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने महामारी के परिणामों को कम करने के लिए कई अफ्रीकी सरकारों के प्रयासों की भी प्रशंसा की.

ये भी पढ़ें: कोरोना: अमेरिका के लिए फिर बुरा दिन, लगातार दूसरे दिन 2400 से ज्यादा मौतेंइस महामारी के संक्रमण के कारण बीते 24 घंटों में दुनिया भर में 84,515 नए केस सामने आए हैं जिसके बाद संक्रमण के कुल मामले बढ़कर अब 20,82,372 हो गए हैं. बुधवार को इस संक्रमण से करीब 8000 लोगों ने अपनी जान गंवा दी जिसके बाद कुल मौतों का आंकड़ा बढ़कर 1,34,560 हो गया है. दुनिया भर में अभी भी कोरोना के 14 लाख से ज्यादा एक्टिव केस हैं जिनमें से 51 हज़ार से ज्यादा ICU में काफी गंभीर स्थिति में हैं. जबकि अच्छी बात ये है कि करीब 5 लाख लोग संक्रमण की गिरफ्त में आने के बावजूद ठीक होकर घरों को लौट गए हैं.

ये भी पढ़ें: अच्छी खबर!भारत की इन फर्मो ने शुरू किया एंटीबॉडी रैपिड टेस्ट किट का उत्पादन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First printed: April 16, 2020, 11:42 AM IST



[ad_2]

Leave a Reply