सावधान! डेड बॉडी से भी फैलता है कोरोना वायरस, थाईलैंड में आया पहला मामला-Coronavirus scientists confirm first spread of the disease from a dead body | rest-of-world – News in Hindi

0
134

सावधान! डेड बॉडी से भी फैलता है कोरोना वायरस, थाईलैंड में आया पहला मामला

औमतौर पर डेड बॉडी को चेक कर ये पता नहीं लगाया जाता है कि वायरस की मात्रा डेड बॉडी में कितनी है

मरने वाले स्वास्थ्यकर्मी को मार्च के महीने में कोरोना वायरस (Coronavirus) हुआ था. खास बात ये है कि वो डेड बॉडी के संपर्क में आने के बाद कोरोना पॉजिटव हुआ.

बैंकॉक. कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रण बेहद तेजी से फैलता है इससे हर कोई वाकिफ है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये वायरस डेड बॉडी से भी फैलता है. पिछले दिनों थाईलैंड (Thiland) में एक ऐसा ही मामला सामने आया है. यहां एक फॉरेंसिंक मेडिकल एग्जामनर की मौत हो हो गई. वो कोरोना संक्रमित था. खास बात ये है कि वो डेड बॉडी के संपर्क में आने के बाद कोरोना पॉजिटव हुआ.

वायरस फैलने का खतरा बना रहता है
ब्रिटिश अखबार द सन के मुताबिक जनरल ऑफ फॉरेंसिक मेडिसिन में एक रिपोर्ट छपी है. जिसमें कहा गया है कि मरने वाले स्वास्थ्यकर्मी को मार्च के महीने में कोरोना वायरस हुआ था. रिपोर्ट के मुताबिक  औमतौर पर डेड बॉडी को चेक कर ये पता नहीं लगाया जाता है कि वायरस की मात्रा डेड बॉडी में कितनी है. हालांकि इन बॉडी को चेक करने वाले मेडिकल स्टाफ पूरी सावधानी और प्रोटेक्टिव गीयर के साथ काम करते हैं. लेकिन इसके बावजूद भी कई मौकों पर वायरस फैलने का खतरा बना रहता है.

WHO की तरफ से कोई जानकारी नहीविश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक इबोला , मारबर्ग और कोलेरा से मरीजों की डेड बॉडी आमतौर पर संक्रमित नहीं होती है. लेकिन कोरोना वायरस को लेकर फिलहाल कोई ऐसी गाइडलाइन WHO के तरफ से जारी नहीं की गई है.

भारत सरकार की गाइडलाइन
हालांकि भारत सरकार कोरोना के मरीजों के अतिम संस्कार के लिए पहले ही गाइडलाइन जारी कर चुकी है. यहां फॉरेंसिक लैब के स्टाफ प्रोटेक्टिव गीयर के साथ ही डेडबॉडी को हाथ लगाते हैं. इसके अलावा दाह संस्कार में भी काफी कम लोगों को जाने की इजाजत होती है. भारत में तो ये भी देखा गया है कि आईसोलेशन में रहने के चलते कई बार मृतक के परिवार वाले भी अंतिम संस्कार में नहीं पहुंच पाते हैं.

ये भी पढ़ें:
Covid 19: सोनिया ने देश को दिया संदेश, कहा- कांग्रेस हमेशा आपके साथ

PM मोदी ने कहा- ज़रूर डाउनलोड करें Aarogya Setu App, जानें कैसे करता है काम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First printed: April 14, 2020, 2:14 PM IST



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here