ब्राजील में दो राज्यों के गवर्नर कोरोना पॉजिटिव, 25000 से ज्यादा हुए मामले I Two Brazilian governors test positive for coronavirus | rest-of-world – News in Hindi

0
127

ब्राजील में दो राज्यों के गवर्नर कोरोना पॉजिटिव, 25000 से ज्यादा हुए मामले

ब्राजील में दो गवर्नर भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए

मंगलवार को भी ब्राजील (Brazil) में 1800 से ज्यादा नए केस सामने आए और 204 लोगों की मौत हो गयी. अब खबर आ रही है कि ब्राजील के दो राज्यों के गवर्नर कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित पाए गए हैं.

रियो डि जेनेरियो. ब्राजील (Brazil) में भी हर दिन कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के नए केस सामने आ रहे हैं. अभी तक यहां 25000 से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं जबकि 1500 से ज्यादा लोगों की मौत हो गयी है. मंगलवार को भी ब्राजील में 1800 से ज्यादा नए केस सामने आए और 204 लोगों की मौत हो गयी. अब खबर आ रही है कि ब्राजील के दो राज्यों के गवर्नर कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं.

इन दोनों ने कोविड-19 पर रोक लगाने के लिए लाए गए प्रतिबंधों में छूट देने के आह्वान पर राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो की आलोचना की थी. रियो डी जेनेरियो के गवर्नर विल्सन विट्जल और उत्तरी राज्य पारा के गवर्नर हेल्दर बरबाल्हो ने ट्विटर पर अपने संक्रमित होने की जानकारी दी. उन्होंने लोगों से घरों में ही रहने की अपील की है.

राष्ट्रपति के खिलाफ जाकर लोगों से घरों में रहने के लिए कहा था
विट्जल गैर जरूरी कारोबार को बंद रखने और लोगों के घरों में ही रहने का समर्थन कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि शुक्रवार से ही वह अस्वस्थ महसूस कर रहे थे जिसके बाद जांच में कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई. उन्होंने बताया कि उनकी स्थिति में सुधार है. बरबाल्हो ने भी संक्रमित होने की जानकारी साझा करते हुए लोगों से घरों में ही रहने की अपील की.सामाजिक दूरी बनाए रखने की नीति की राष्ट्रपति बोल्सोनारो ने आलोचना की है. उनका कहना है कि इससे बेवजह ब्राजील की बड़ी अर्थव्यवस्था तबाह होगी. धुर दक्षिणपंथी नेता ने इस संक्रमण की तुलना ‘हल्के फ्लू’ से की है. लैटिन अमेरिका में ब्राजील सबसे ज्यादा कोरोना वायरस से प्रभावित है और यहां अब तक 1,532 लोगों की मौत इस संक्रमण से हो चुकी है.

कोरोना पर कर चुके हैं विवादित टिप्पणी
जायर बोल्सोनारा इससे पहले एक टीवी इंटरव्यू में कोरोना महामारी पर विवादास्पद टिप्पणी कर चुके हैं. बोल्सोनारो ने संक्रमण पर चिंता जताने की बजाए अर्थव्यवस्था पर ज़ोर दिया था और कहा था कि कोरोना संक्रमण से कुछ लोग तो मरेंगे ही. बोल्सोनारो के इस बयान पर बहुत बवाल हुआ था. दरअसल ब्राज़ील में कुछ राज्यों ने लॉकडाउन घोषित कर दिया था जिससे जायर बोल्सोनारो सहमत नहीं थे और उन्होंने कहा था कि अर्थव्यवस्था का चलते रहना जरूरी है. राज्य सरकारों के लॉकडाउन के फैसले का बोल्सोनारो के समर्थकों ने भारी विरोध भी किया.

 

ये भी पढ़ें:

Coronavirus: जानें चीन ने रूस से आने वाले अपने नागरिकों की सूचना देने पर क्‍यों रखा इनाम?

जानें किस देश में कोरोना वायरस के बीच हो रहे हैं चुनाव, कैसे कराया जा रहा है मतदान

कौन था कोरोना वायरस का पहला मरीज, क्‍यों जरूरी होता है ‘पेशेंट जीरो’ की पहचान होना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First printed: April 15, 2020, 3:16 PM IST



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here