दस्ताने पहनने के बावजूद कैसे तेज़ी से फैल सकते हैं जर्म्स? | Ex nurse makes video to show how germs spread even wearing gloves in times of covid 19 worldwide | rest-of-world – News in Hindi

0
78

कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण (Infection) से बचने के लिए ज़्यादातर देशों में लोग लॉकडाउन (Lockdown) के चलते अपने घरों में ही रह रहे हैं. साथ ही, यात्राएं भी प्रतिबंधित (Travel Ban) कर दी गई हैं. लेकिन, ज़रूरी सामानों के लिए बाज़ार से खरीदारी (procuring) करने की छूट फ़िलहाल दी गई है. लेकिन, क्या ऐसे में किसी तरह के संक्रमण का खतरा है?

जहां लोग नियमों को फॉलो कर रहे हैं, वहां मास्क (Mask) और दस्ताने (Gloves) पहनकर बाहर निकल रहे हैं, खासकर शॉपिंग के लिए. लेकिन क्या इतना काफी है? असल में, यह सवाल इसलिए चर्चा में आ गया है क्योंकि मिशिगन (Michigan, USA) निवासी एक पूर्व नर्स मॉली लिक्सी ने फेसबुक (Facebook) पर एक वीडियो (Viral Video) पोस्ट कर बताया है कि ग्लव्स पहनने के बावजूद कैसे शापिंग के दौरान आप जीवाणुओं (Germs) के संपर्क में आ सकते हैं. आइए, जानें कि पूरा माजरा क्या है.

क्या है वायरल हो रहा वीडियो?
एक न्यूज़ चैनल के एफबी अकाउंट से फेसबुक पर four अप्रैल को लिक्सी का जो वीडियो पोस्ट किया था, उसमें दर्शाया गया है कि दस्ताने पहनने के बावजूद कैसे आपकी छोटी छोटी चूकों के चलते जीवाणु ट्रांसफर होते हैं और संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ता है. दूसरी तरफ, सीएनएन की रिपोर्ट की मानें तो कोरोना वायरस खांसी या छींक के साथ ही, सिर्फ बात करने या सिर्फ सांसों के करीबी संपर्क से भी फैल सकता है. ऐसे में, एक चीज़ से दूसरी चीज़ तक अगर जीवाणु फैल रहे हैं, तो सतर्क रहने की ज़रूरत है.कैसे बनाया गया वीडियो?

लिक्सी ने सीएनएन को बताया कि एक दिन वह अपने घर में पेंटिंग का कुछ काम कर रही थीं, तभी उन्हें आइडिया आया कि पेंट के माध्यम से दर्शकों को समझाया जा सकता है कि दस्ताने पहनने के बावजूद कैसे जर्म्स का फैलाव हो सकता है. इसी आइडिया पर काम करते हुए उन्होंने वीडियो तैयार किया.

कैसे फैल सकता है संक्रमण?
दस्ताने पहनकर आप किसी बाज़ार में किराने की चीज़ें खरीदने जाते हैं, ऐसे में कैसे जीवाणुओं का संक्रमण फैलने के मौके बनते हैं? लिक्सी ने अपने वीडियो के ज़रिए बताया है कि शॉपिंग करते हुए आप कई चीज़ों को छूने के साथ ही, अपना मोबाइल फोन, अपने कपड़े या पॉकेट्स, अपनी नाक, मुंह या कान और अपने दोनों हाथ आपस में छूते हैं और मोबाइल को कान पर रखते हैं. इन छोटी छोटी चूकों से जर्म्स फैलने का खतरा बढ़ता ही है.

सतर्कता के उपाय क्या हैं?
लिक्सी ने अपने वीडिया में साफ संदेश दिया है कि दस्ताने पहनने का कोई लाभ नहीं है, अगर आप किसी चीज़ को छूने के बाद अपने हाथ ठीक ढंग से नहीं धोते हैं. साथ ही, दस्ताने पहनने के बावजूद आपको खयाल रखना है कि आप अपने चेहरे और मोबाइल को न छुएं. यदि छुएं तो ठीक तरह से सैनेटाइज़ करें.

एक और नर्स का वीडियो
इससे पहले टैक्सस की एक नर्स हेज़ अर्ल्स ने एक टिकटॉक वीडियो बनाया था. सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक हमारे हाथों पर कैसे जर्म्स जम जाते हैं और साबुन से धोने पर कैसे साफ होते हैं, हेज़ ने अपने बच्चे को यह बात समझाने के लिए वीडियो बनाया था. हेज़ का यह वीडियो भी छोटे बच्चों के अभिभावकों के बीच काफी चर्चित रहा था.

ये भी पढ़ें :-

कपड़ों पर सर्वाइव करता है कोरोना वायरस? बाज़ार से लौटें तो बरतें ये सावधानियां

क्या इस देश में बैन है ‘कोरोना वायरस’ शब्द बोलना? बोला तो गिरफ्तारी?



[ad_2]

Leave a Reply