क्या नॉर्थ कोरिया के तानाशाह हैं बीमार, देश के सबसे बड़े आयोजन में नहीं हुए शामिल | is north koreas dictator kim jong un sick he did not attend the countrys largest event | rest-of-world – News in Hindi

0
76

क्या नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन हैं बीमार, देश के सबसे बड़े आयोजन में नहीं हुए शामिल

नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के बीमार होने की अटकलें तेज हैं.

बुधवार को नॉर्थ कोरिया (North Korea) के सबसे बड़े और अहम आयोजन में तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) नजर नहीं आए.

प्योंगयोंग: नॉर्थ कोरिया (North Korea) के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) ने बुधवार को नेशनल हॉलीडे (National Holiday) के कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लिया. बुधवार को प्योंगयोंग में देश के सबसे बड़े और अहम दिन के मौके पर होने वाले कार्यक्रम में किम जोंग उन नदारद दिखे. बुधवार को किम जोंग उन के दादा और देश के निर्माता कहे जाने वाले किम 2 सुंग की जन्म जयंती थी.

पूरे देश में उनकी जन्म जयंती काफी भव्य तरीके से मनाते हैं. 2011 से जबसे किम जोंग उन नॉर्थ कोरिया की सत्ता में आए हैं, उन्होंने एक भी जन्म जयंती में होने वाले कार्यक्रम को मिस नहीं किया. बुधवार को पहली बार वो इस कार्यक्रम में नजर नहीं आए.

अलजजीरा की एक रिपोर्ट के मुताबिक गुरुवार को जो फोटो सामने आई है, उसमें नॉर्थ कोरिया के बड़े अधिकारी कुमसुसान के पैलेस ऑफ सन में किम सुंग को श्रद्धांजलि देते दिख रहे हैं. बुधवार को किम सुंग की 108वीं जन्म जयंती थी. लेकिन इस कार्यक्रम में किम जोंग उन नहीं दिखे.

किम जोंग उन की बहन भी कार्यक्रम में नहीं हुईं शामिलइस कार्यक्रम में हिस्सा लेने वालों में पाक पोंग जू भी रहे, जो दो बार नॉर्थ कोरिया की सत्ता संभाल चुके हैं. इसके अलावा नॉर्थ कोरिया के असेंबली के मुखिया और मिलिट्री ऑफिशियल चो रियोंग हेई ने भी कार्यक्रम में हिस्सा लिया.

बुधवार को होने वाले कार्यक्रम को नॉर्थ कोरिया में डे ऑफ द सन कहा जाता है. ऐसा इसलिए कहा जाता है कि साउथ कोरिया से अलग होने के बाद किम सुंग ने ही नॉर्थ कोरिया की अगुआई की थी.
इस कार्यक्रम में किम जोंग उन की बहन किम यो जोंग भी शामिल नहीं हुईं. किम यो जोंग नॉर्थ कोरिया की दूसरी सबसे ताकतवर नेता हैं.

बताया जा रहा है कि सोमवार को किम जोंग उन ने स्टेट अफेयर कमिशन के अधिकारियों में बदलाव का आदेश दिया था. स्टेट अफेयर कमिशन नॉर्थ कोरिया में फैसला लेने वाला सबसे बड़ी अथॉरिटी है. इसके एक तिहाई सदस्यों को हटा दिया गया है. विदेश मंत्रालय संभालने वाले दो अधिकारियों री योंग हो और री सू योंग को भी हटाया गया है.

किम जोंग उन के बीमार होने की अटकलें
नॉर्थ कोरिया के सबसे बड़े कार्यक्रम में किम जोंग उन की गैरमौजूदगी को कई तरीके से लिया जा रहा है. नॉर्थ कोरिया पर नजर रखने वाले बता रहे हैं कि या तो कोरिया अपनी प्रोपेगेंडा की रणनीति में बदलाव करने जा रहा है या फिर किम जोंग उन का स्वास्थ्य ठीक नहीं है. आखिरी बार 11 अप्रैल को नॉर्थ कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने किम जोंग उन की तस्वीर पब्लिश की थी. फोटो में वो अधिकारियों के साथ मीटिंग करते दिखाई दे रहे हैं.

मंगलवार को नॉर्थ कोरिया के निर्माता के जन्म जयंती की पूर्व संध्या पर नॉर्थ कोरिया ने सी ऑफ जापान में क्रूज मिसाइल छोड़ा था. इसे नॉर्थ कोरिया के शक्ति प्रदर्शन के तौर पर देखा गया था.
प्योंगयोंग की तरफ से कहा गया है कि नॉर्थ कोरिया में कोरोना वायरस का संक्रमण नहीं फैला है. लेकिन करीब 2 हजार लोगों को क्वॉरंटाइन में रखा गया है. इसमें करीब 300 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं.

ये भी पढ़ें:

दुनिया में कोरोना Live: ऑस्ट्रेलिया ने भी four हफ़्तों के लिए लॉकडाउन बढ़ाया

क्या सही है हर जगह को सैनेटाइज करना, जानिए क्या कहते हैं विशेषज्ञ

क्या कोरोना वायरस के खात्मे के लिए आधे देश को होना होगा संक्रमित?

वैज्ञानिकों ने देखा अब तक का सबसे चमकीला सुपरनोवा, जानिए क्यों खास है यह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First printed: April 16, 2020, 3:51 PM IST



[ad_2]

Leave a Reply