कोरोना वायरस: वैज्ञानिकों ने बताए बीमारी के नए लक्षण, क्या आपके पैर में ऐसा तो नहीं हुआ?-New symptom of COVID-19 on your feet that is symptom | rest-of-world – News in Hindi

0
35

डॉक्टरों ने बताए कोविड-19 इंफेक्शन के नए लक्षण, कहीं आपके पैरों में ऐसा तो नहीं हुआ?

विशेषज्ञों के अनुसार कोरोना के लक्षण थोड़े बदल गए हैं

मरीजों में कोरोना (Coronavirus) के लक्षण को लेकर अलग दावे किए जाते हैं. आमतौर पर तेज़ और लगातार बुखार, सूखी खांसी और सर्दी जैसे लक्षण इसमें देखे जाते हैं.

मैड्रिड. कोरोना वायरस (Coronavirus) हर दिन हज़ारों लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है. अब तक दुनिया भर में इस वायरस से 1 लाख 43 हज़ार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. भारत में भी ये आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है. मरीजों में कोरोना के लक्षण (Symptom) को लेकर अलग दावे किए जाते हैं. आमतौर पर तेज़ और लगातार बुखार, सूखी खांसी और सर्दी जैसे लक्षण इसमें देखे जाते हैं. लेकिन अब कोरोना के लक्षण को लेकर डॉक्टरों ने कहा है कि ये पैरों के जरिए भी आपको निशाना बना सकता है.

ये हैं नए लक्षण
स्पेन के डॉक्टरों ने चेतावनी दी है कि कोरोना वायरस का असर पैरों पर भी दिखने लगता है. कुछ मरीज़ों के पैरों के त्वचा पर घाव बन जाते हैं. स्पैनिश त्वचा विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि कई COVID-19 रोगियों ने एक साथ अपने पैरों पर बैंगनी रंग के घावों को देखा है. आमतौर पर ये घाव छोटे बच्चे और टीनएजर्स में देखे जाते हैं. डॉक्टरों के मुताबिक कई बार ये घाव चिकनपॉक्स के निशान के जैसे दिखते हैं. इस तरह के घाव पैर की उंगलियों के आसपास निकलते हैं.

तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करेंफिलहाल डॉक्टरों का कहना है कि इसमें और रिसर्च की जरूरत हैं कि आखिर इस तरह के घाव क्यों निकलते हैं. लेकिन डॉक्टरों ने लोगों को सावधान रहने के लिए कहा है. उनके मुताबिक अगर ऐसे घाव पैरों पर नजर आए तो तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करें. साथ ही ये भी देखा गया है कि कुछ लोगों के पैर पर कई घाव निकल आते हैं. जबकि कुछ लोगों के पैरों पर घाव का सिर्फ एक निशान बनता है.

ये भी है लक्षण
इससे पहले ब्रिटेन और अमेरिका के विशेषज्ञ डॉक्टरों के एक समूह ने दावा किया कि अगर किसी व्यक्ति के सूंघने की शक्ति अचानक खो जाए यानी वह गंध पहचानने में खुद को अचानक असमर्थ पाए तो उसे कोरोना वायरस संक्रमण की आशंका हो सकती है. जानिए कि इस लक्षण का विस्तार में क्या मतलब है और कैसे इसकी पुष्टि होती है.

ये भी पढ़ें:
निहंगों के हमले में ASI का कट गया था हाथ, अब मिला बहादुरी के लिए प्रमोशन

लॉकडाउन की उड़ी धज्जियां, मुंबई-आगरा हाईवे पर पैदल ही निकल पड़े सैकड़ों मजदूर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First printed: April 17, 2020, 8:28 AM IST



[ad_2]

Leave a Reply