कोरोना वायरस : पूरी दुनिया कर रही है मुकाबला, जानें 5 अहम डेवलपमेंट्स | Know how world fights against corona virus pandemic and latest updates worldwide bhvs | relaxation-of-world – News in Hindi

0
48

कोरोना वायरस : महामारी पर वो पांच नई जानकारियां जो आपको मालूम नहीं होंगी

न्यूज़18 क्रिएटिव.

अमेरिकी व्यवस्था की आलोचना करने पर राष्ट्रपति ट्रंप टॉप अधिकारी पर फिर भड़के, डब्ल्यूएचओ ने कहा कि पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के हल के तौर पर 70 टीकों पर प्रयोग जारी हैं, जिनमें से तीन का मानवीय ट्रायल भी शुरू हो चुका है. वैश्विक महामारी के ऐसे ही और महत्वपूर्ण और नए तथ्यों को जानना आपके लिए ज़रूरी है.

पूरी दुनिया कोरोना वायरस (Corona Virus) के संकट का सामना कर रही है और इस जंग में रोज़ाना नए आंकड़े, घटनाक्रम और तथ्य सामने आ रहे हैं. आपको जानना चाहिए कि इस हफ्ते की शुरुआत यानी सोमवार तक कोविड 19 (Covid 19) की ग्लोबल जंग में क्या कुछ नया घट गया और क्या कुछ आपके जानने लायक है. यानी वैश्विक महामारी (Pandemic) से जुड़े एकदम ताज़ा अपडेट्स (Latest Updates) एक साथ एक जगह पढ़ें.

साढ़े 18 लाख के पार हुए केस
अमेरिका स्थित जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी ने कोरोना संकट को लेकर जो ट्रैकर बनाया है, उसके मुताबिक दुनिया भर में कन्फर्म केसों की संख्या 18 लाख 50 हज़ार के पार पहुंच चुकी है. पूरी दुनिया का आंकड़ा देखें तो इस महामारी से अब तक 1 लाख 14 हज़ार से ज़्यादा मौतें हो चुकी हैं. सबसे ज़्यादा 5 लाख 57 हज़ार से ज़्यादा मामले अमेरिका में सामने आए हैं, जहां 22 हज़ार 108 मौतों की खबर है. वहीं, यूके में 85 हज़ार से ज़्यादा मामले सामने आ चुके हैं और 10 हज़ार 600 से ज़्यादा मौतें हो चुकी हैं.

चीन में 5 हफ़्तों में एक दिन में सबसे ज़्यादा केसबीते शनिवार को चीन में 99 ताज़ा केस सामने आए थे, लेकिन रविवार को संक्रमण के 108 ताज़ा मामले सामने आए यानी पिछले 5 ​हफ़्तों में एक दिन में सबसे ज़्यादा मामले. हाल ही में, वुहान से लॉकडाउन हटाया गया था, लेकिन गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक अब चीन, रूस से जुड़े अपने उत्तरी इलाकों में प्रतिबंध बढ़ाने की दिशा में बढ़ रहा है. वहीं, एक और खबर के मुताबिक चीन ने कहा है कि इन 108 में से ज़्यादातर मामले विदेशी संपर्कों के कारण हैं.

ऐतिहासिक आउटपुट कटौती पर तेल निर्माता देश राज़ी
कोरोना वायरस की आपदा और रूस व सउदी अरब के बीच चल रहे कीमतों के युद्ध के मद्देनज़र पेट्रोलियम निर्यात करने वाले देशों के विएना बेस्ड संगठन ने मई और जून में ऐतिहासिक आउटपुट कटौती पर सहमति जता दी है यानी अप्रैल 2022 तक इसमें धीरे धीरे कमी आती जाएगी.

corona virus update, covid 19 update, corona virus global update, corona virus cases in america, corona virus effect, कोरोना वायरस अपडेट, कोविड 19 अपडेट, कोरोना वैश्विक अपडेट, कोरोना अमेरिका केस, कोरोना वायरस असर

न्यूज़18 क्रिएटिव.

आलोचना पर फिर बिफरे ट्रंप
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फिर ट्वीट कर कहा कि देश के टॉप संक्रामक रोग विशेषज्ञ एंथनी फॉसी को पद से हटाना चाहिए. फॉसी ने रविवार को कहा था कि कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सकता था. अगर जल्दी कोशिशें शुरू की जातीं, तो कई जानें बच सकती थीं लेकिन रोकथाम के कदमों को शुरू में नज़रअंदाज़ किया गया.

इटली में और 600 मौतें
कोविड 19 के कारण इटली में एक दिन में 619 मौतों की खबर अल जज़ीरा ने छापी और कहा कि देश में मौतों की अब तक कुल संख्या 19 हज़ार 468 हो गई लेकिन, अमेरिका में मौतों और कुल कन्फर्म मामलों की संख्या इटली से ज़्यादा हो चुकी है.

अन्य कुछ प्रमुख अपडेट
– सिंगापुर में 191 नए मामले सामने आए.
– ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर सारा गिलबर्ट ने टाइम्स से कहा कि कोरोना वायरस की वैक्सीन सितंबर तक तैयार हो सकती है.
– भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को लॉकडाउन की समय सीमा बढ़ाने की घोषणा कर सकते हैं.
– ब्राज़ील के राष्ट्रपति बोलसोनारो ने फिर अपने ही प्रशासन के सोशल डिस्टेंसिंग के नियम को तोड़ने वाला वीडियो पोस्ट किया.
– कोविड 19 के कारण बने हालात के बीच अलजज़ीरा ने रिपोर्ट किया है कि ट्यूनीशिया में लोग बेरोज़गारी और भुखमरी से संघर्ष कर रहे हैं.
– ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट है कि भारतीय रिज़र्व बैंक ने कोविड 19 संकट से अर्थव्यवस्था को उबारने के हर संभव प्रयास करने का दावा किया है.
– फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने देश को चेताते हुए कहा कि लॉकडाउन अभी कुछ हफ्तों तक और जारी रहेगा. फ्रांस में पिछले 24 घंटों में कोविड 19 के कारण 315 मौतें होना सामने आयीं.
– जर्मनी में कोरोना वायरस के कुल मामले 1 लाख 23 हज़ार का आंकड़ा पार कर गए हैं लेकिन कुछ राहत की खबर यह है कि रविवार को लगातार तीसरे दिन कम मामले दर्ज होना पाया गया.
– दो हफ्तों के ठहराव के बाद स्पेन में कुछ कंपनियों ने दोबारा अपने काम शुरू करने के बारे में संकेत दिए.

ये भी पढ़ें :-

भारत लड़ रहा है डॉक्टरों को बचाने की जंग, लेकिन क्या देर हो चुकी?

ट्रंप की फेवरिट दवा को क्यों डॉक्टर नहीं मानते कोरोना में असरदार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First printed: April 13, 2020, 4:53 PM IST



[ad_2]

Leave a Reply