कोरोना के कहर का शिकार फ्रांस में मौत के आंकड़ों में गिरावट, आईसीयू मरीज भी हुए कम|france reports a lower daily toll for death from coronavirus | rest-of-world – News in Hindi

0
46

कोरोना के कहर का शिकार फ्रांस में मौत के आंकड़ों में गिरावट, आईसीयू मरीज भी हुए कम

फ्रांस में रोज़ होने वाली मौतों में कमी दर्ज की गई है
(सांकेतिक फोटो)

फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक बीते एक दिन में 315 लोगों की मौत हुई है जबकि फ्रांस में eight अप्रैल को कोरोना संक्रमण की वजह से एक दिन में सबसे ज्यादा 1417 मौतें हुई थीं.

कोरोनावायरस (Coronavirus) के कहर से जूझ रहे यूरोप (Europe) और अमेरिका (America) में nफिलहाल राहत दूर दूर तक नहीं दिखाई दे रही है. सिर्फ रोज़ाना होने वाली मौत के आंकड़ों में कमी का अहसास कुछ हद तक उम्मीदों को ज़िंदा रखने का काम कर रहा है. फ्रांस (France) में एक बार फिर मौत के आंकड़ों में गिरावट दर्ज की गई है. हालांकि फ्रांस में सोमवार तक  कोरोनायरस से 14967 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि संक्रमण के कुल 136779 मामले हो गए हैं. लेकिन उसके लिए राहत की बात ये है कि मौत के एक दिन के आंकड़े पुराने दिनों की तुलना में कुछ कम हुए हैं.

बीते 24 घंटों में फ्रांस में मरने वालों की संख्या में कमी आई है. फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक बीते एक दिन में 315 लोगों की मौत हुई है. जबकि फ्रांस में eight अप्रैल को कोरोना संक्रमण की वजह से एक दिन में सबसे ज्यादा 1417 मौतें हुई थीं.

फ्रांस के स्वास्थ्य महानिदेशक जेरिस सॉलोमन ने कहा कि महामारी पठार तक पहुंच गई है लेकिन सतर्क रहने की जरूरत है. इससे पहले उन्होंने बताया था कि  फ्रांस के अस्पतालों में आईसीयू में भर्ती होने वाले गंभीर मरीजों की संख्या में भी कमी दर्ज की जा रही है. लगातार चौथे दिन आईसीयू में मरीजों की भर्ती में गिरावट दर्ज की गई है. जबकि इससे पहले शनिवार को 24 घंटों में 2044 नए मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था जबकि अस्पताल के आईसीयू में 6883 रोगी भर्ती हैं.

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैंक्रो ने 17 मार्च से देश में लॉकडाउन लगाया हुआ है. माना जा रहा है कि मैंक्रो फिलहाल लॉकडाउन हटाने पर कोई फैसला नहीं करेंगे और कोरोना पर काबू के लिए लॉकडाउन जारी रखने का फैसला कर सकते हैं.सोमवार के दिन दुनिया में कोरोनावायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या 118362 हो गई है जबकि 19 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं. सोमवार को इटली में 566 लोगों की मौत के साथ मरने वालों का आंकड़ा 20000 के पार पहुंच गया है. जबकि अमेरिका में कोरोनावायरस का एपिसेंटर बन चुके न्यूयॉर्क में सोमवार के दिन मौत का आंकड़ा दस हज़ार को पार कर गया. इसी तरह ब्रिटेन में मरने वालों की संख्या 11 हज़ार को पार कर गई है. बेल्जियम में पहली बार 24 घंटों में 303 मौतें आंकड़ों में दर्ज हुई हैं जिसके साथ बेल्ज़ियम में कोरोना महामारी से मरने वालों का आंकड़ा 3903 पहुंच गया है. वहीं सिंगापुर में एक दिन में सबसे ज्यादा पहली बार 386 कोविड-19 के पॉज़िटिव मामले सामने आए.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First printed: April 14, 2020, 12:14 AM IST



[ad_2]

Leave a Reply