कोरोना: इस देश में माफिया बांट रहे गरीबों में खाना, दे रहे इंटरेस्ट फ्री लोन | coronavirus in italy mafia buys food for poor offer interest free loan to needy | rest-of-world – News in Hindi

0
48

कोरोना: इस देश में माफिया बांट रहे गरीबों में खाना, दे रहे इंटरेस्ट फ्री लोन

इटली में माफिया गरीबों को फ्री में खाना बांट रहे हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

कोरोना वायरस (Coronavirus) से जूझ रहे इटली (Italy) के माफिया (mafia) और अपराध जगत से संबंध रखने वाले बदमाश गरीबों में खाना बांट रहे हैं.

रोम: इटली (Italy) में कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण ने बुरे लोगों को भी भलाई के काम में लगा दिया है. इटली के माफिया (mafia) और क्रिमिनल ऑर्गेनाइजेशन (Criminal Organisation) से संबंध रखने वाले अपराधी गरीबों को फ्री में खाना खिला रहे हैं. वो जरूरतमंदों को इंटरेस्ट फ्री लोन दे रहे हैं. हालांकि बताया जा रहा है कि वो ऐसा इलाकों में अपना प्रभाव बनाए रखने के लिए कर रहे हैं.

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक इटली के माफिया के लोग ज्यादातर गरीबों को किराने का सामान फ्री में बांट रहे हैं. इटली के दक्षिणी इलाके नेपल्स में ब्याज पर पैसा देने वालों ने कोरोना वायरस की वजह से ब्याज माफ कर दिया है. कहा जा रहा है कि वो ऐसा माफिया के भीतर अपनी साख बनाने को लेकर कर रहे हैं.

कोरोना वायरस के संकट से फायदा उठाने की कोशिश में माफिया
कोरोना वायरस का असर इटली की माफिया पर भी पड़ा है. ईरान में कोरोना वायरस की वजह से पैदा हुए आर्थिक संकट की वजह से माफिया का पैसा भी फंसा हुआ है. इटली के माफिया पर किताबें लिखने वाले लेखक रॉबर्टो सैवियानो ने कहा है कि अगर यूरोप जल्दी कुछ नहीं करता है तो जर्मनी, फ्रांस, स्पेन, हॉलैंड और बेल्जियम में लगा माफिया का पैसा बर्बाद हो जाएगा.रॉबर्टो सैवियानो ने इटली के माफिया पर एक मशहूर किताब लिखी है. उसमें उन्होंने बताया है कि इटली में किस तरह से माफिया ड्रग्स और दूसरे गैरकानूनी धंधे चलाता है. दुनिया में वैध उद्योग धंधों के बीच इनका धंधा भी फलता-फूलता रहता है.

कोरोना का  संकट माफिया के फलने-फूलने में मददगार
माफिया पर किताब लिखने की वजह से सैवियानो पुलिस की सुरक्षा में रहते हैं. उन्हें किताब लिखने पर इटली के माफिया ने धमकी दी थी. किताब में सैवियानो ने लिखा है कि माफिया किस तरह से फैशन इंडस्ट्री से लेकर कूड़े-कबाड़े के बिजनेस तक जुड़ा है. उनकी लिखी किताब पर फिल्म और टीवी सीरीज भी बन चुकी है.

सैवियानो के मुताबिक कोरोना का संकट माफिया के लिए मददगार ही साबित होगा. कोरोना से तबाह हुई कंपनियां माफिया से संबंध रखने वाले पार्टनर की तलाश करेंगी. पिछले महीने एक इंटरव्यू के दौरान सैवियानों ने इटली के इकोनॉमिक सेक्टर को चेतावनी दी थी. उन्होंने कहा था कि माफिया उनमें सेंध लगा रहा है. इटली में पिछले दिनों कई तरह के सेक्टर खुले हैं. इनमें वहां की माफिया का पैसा लगा है.
ये भी पढ़ें:

कोरोना: ईरान में शुरू हुए लो रिस्क वाले बिजनेस, राष्ट्रपति ने की हेल्थ प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील
कोरोना वायरस के खौफ में लोग 5G मोबाइल टावर में क्यों लगा रहे हैं आग
कोरोना: एक्सपर्ट की चेतावनी के बावजूद अगले महीने अमेरिका को खोलना चाहते हैं ट्रंप
कोरोना: वुहान से वापस आने वालों को अब क्यों हो रहा है लौटने का अफसोस
दुनिया में कोरोना LIVE: मरीजों की संख्या पहुंची 17 लाख के करीब, एक लाख से ज्यादा लोगों की मौत
भारत ने इजरायल को दी दवा, जो मांग रहे थे ट्रंप; नेतन्याहू ने कहा- Thanks
 कोरोना से संक्रमित ब्रिटेन के पीएम ICU से बाहर, ट्रंप बोले- गेट वेल सून

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First printed: April 11, 2020, 8:39 PM IST



[ad_2]

Leave a Reply