कोरोना: अमेजन के दूर-दराज आदिवासी इलाके में मिला पहला संक्रमण, 15 साल का लड़का संक्रमित | amazon tribe records its first coronavirus case 15 years boy become infected | rest-of-world – News in Hindi

0
55

कोरोना: अमेजन के दूर-दराज आदिवासी इलाके में मिला पहला संक्रमण, 15 साल का लड़का संक्रमित

अमेजन के आदिवासी समुदाय में कोरोना वायरस के संक्रमण का पहला मामला मिला है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

अमेजन (Amazon) के दूर-दराज आदिवासी (tribal) इलाके में कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण का पहला मामला सामने आया है.

अमेजन (Amazon) की जंगलों में एक दूरदराज आदिवासी इलाके में कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण का पहला मामला मिला है. वायरस के संक्रमण की वजह से 15 साल का एक आदिवासी लड़का बुरी तरह से बीमार है. लड़के का ताल्लुक यनोमामी आदिवासी समुदाय से है. वो ब्राजील और वेनेजुएला के बॉर्डर इलाके में रहता है.

15 साल के कोरोना पीड़ित लड़के को ब्राजील के नॉर्दन राज्य के रोरायमा हॉस्पिटल में भर्ती करवाया गया है. उसे सांस लेने में तकलीफ, गले में खरास और छाती में दर्द होने के बाद three अप्रैल को हॉस्पिटल में एडमिट करवाया गया. डेली मेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक लड़के को पहले टेस्ट में नेगेटिव पाया गया. लेकिन उसमें वायरस संक्रमण के लक्षण दिखाई पड़ रहे थे. दूसरे टेस्ट में उसे पॉजिटिव पाया गया.

ब्राजील के मूल निवासियों तक पहुंचा संक्रमण
यनोमामी आदिवासी समुदाय ब्राजील की सबसे बड़ी आबादी वाले मूल निवासी हैं. वो 2.three मिलियन एकड़ में करीब 200 गांवों में रहते हैं.आदिवासी समुदाय काफी दूर दराज इलाके में रहता है. लेकिन कहा जा रहा है कि ब्राजील में कोरोना का संक्रमण फैलने के बाद लड़के के स्कूल में छुट्टी कर दी गई थी. वो घूमते-घूमते एक नदी के किनारे जा पहुंचा था. आशंका जताई जा रही है कि वहां उसे वायरस का संक्रमण हुआ. कहा जा रहा है कि अब तक करीब 7 आदिवासी वायरस के संपर्क में आए हैं.

मूल निवासियों पर मंडराए खतरे के बादल
एक्सपर्ट बता रहे हैं कि मूल निवासियों पर खतरा बढ़ गया है. संक्रमण की वजह से उनपर गहरा संकट मंडरा रहा है. इसके पहले 1960 में ब्राजील के मूल निवासी चेचक की चपेट में आए थे. उस महामारी में करीब 9 फीसदी यनोमामी समुदाय के लोग मारे गए थे.

ये समुदाय जिन इलाकों में रहता है, वहां मेडिकल सुविधा का भीषण अभाव है. इसलिए भी ज्यादा खतरा बताया जा रहा है. ब्राजील में अब तक वायरस संक्रमण के 18 हजार मामले सामने आ चुके हैं. संक्रमण की चपेट में आकर करीब 957 लोगों की मौत हो चुकी है.

ये भी पढ़ें:

कोरोना: डॉक्टर बेटी की मौत पर पिता बोले- काश मैं उसे मेडिकल कॉलेज न भेजता
कोरोना: अमेरिका में मौत का आंकड़ा 16 हजार के पार, एक दिन में 1,842 मौतें
कोरोना वायरस से तबाह हो सकता है यूरोपियन यूनियन, इटली के पीएम ने जताई चिंता
कोरोना वायरस के चलते दोगुने हो जाएंगे भुखमरी से जूझने वाले लोग
कोरोना वायरस: न्यूयॉर्क में लगा लाशों का ढेर, एक साथ कब्रों में दफनाई जा रही हैं बॉडी, फोटो वायरल
अमेरिका में क्यों जा रही हैं बड़े पैमाने पर चाइनीज लोगों की नौकरियां

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First printed: April 10, 2020, 9:13 PM IST



[ad_2]

Leave a Reply