इंडोनेशिया में सरकार के दावों से कहीं ज्यादा है कोरोना से मौत का आंकड़ा|more than 2200 die of corona virus than official death toll in Indonesia | rest-of-world – News in Hindi

0
102

इंडोनेशिया में सरकार के दावों से कहीं ज्यादा है कोरोना से मौत का आंकड़ा

इंडोनेशिया मे कोरोनावायरस की वजह से मौत का आंकड़ा कहीं ज्यादा है

मेडिकल एक्सपर्ट (Medical Expert) के मुताबिक प्राप्त आंकड़े इंडोनेशिया (Indonesia) में कोरोना (Corona Virus) से हुई मौतों की आधिकारिक संख्या से कहीं ज्यादा लोगों की मौत की तरफ इशारा करती है

इंडोनेशिया (Indonesia) में कोरोना(Coronavirus) से संक्रमित मरीज़ों और मरने वालों के आंकड़ों पर सवाल उठ रहे हैं. एक रिपोर्ट का दावा है कि इंडोनेशिया में कोरोना से मौत के आधिकारिक आंकड़े से कहीं ज्यादा असली संख्या है जिसे सरकार नहीं बता रही है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक इंडोनेशिया में 2200 लोगों की मौत कोरोनावायरस के गंभीर लक्षणों की वजह से हुई है. इसके बावजूद मारे गए लोगों की संख्या को आधिकारिक आंकड़ों में शामिल नहीं किया गया.

रॉयटर्स ने इंडोनेशिया के 34 प्रांतों में से 16 प्रांतों  के डेटा की समीक्षा के बाद ये दावा किया है. मेडिकल एक्सपर्ट के मुताबिक प्राप्त आंकड़े इंडोनेशिया में कोरोना से हुई मौतों की आधिकारिक संख्या से कहीं ज्यादा लोगों की मौत की तरफ इशारा करती है.

दुनिया में सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाले इंडोनेशिया में कोरोना की टेस्टिंग की रफ्तार बेहद ही धीमी है. इसी वजह से महामारी विशेषज्ञों का मानना है कि दुनिया के चौथे सबसे घनी आबादी वाले देश में संक्रमण की सही तादाद का पता लग पाना बेहद मुश्किल है. 16 प्रांतों से मिले 2212 मौत के आंकड़ों से ये पता चला है कि इन मरीज़ों का अस्पताल में इलाज चल रहा था और सभी कोरोनावायरस के गंभीर लक्षणों से ही प्रभावित थे. ये डेटा इन 16 प्रांतों के अस्पताल, क्लीनिक और कब्रिस्तान में दर्ज जानकारी से प्राप्त किए गए हैं. रॉयटर्स ने तमाम वेबसाइटों की जांच और प्रांतों के आधिकारिक लोगों से पूछताछ के बाद ये डेटा तैयार किया है. साथ ही इसको तैयार करते समय विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO की रिपोर्टों की भी समीक्षा की है.

इन प्रांतों में कोरोना की वजह से 693 लोगों की मौत हुई है जबकि 2212 के आंकड़े अतिरिक्त हैं जिन्हें शामिल नहीं किया गया. इंडोनेशिया में कोविड 19 टास्क फोर्स के वरिष्ठ अधिकारी ने रॉयटर्स के डेटा को खारिज़ नहीं किया. लेकिन मौत के आंकड़ों पर कोई टिप्पणी देने से इनकार कर दिया. इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता के कब्रिस्तान में मार्च महीने में शवों को दफनाने में 40 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई. जबकि जनवरी 2018 से मौत के मामलों में इतनी तेजी कभी नहीं देखी गई.इंडोनेशिया में आधिकारिक तौर पर अब तक 9771 लोग कोरोना संक्रमित हैं. दस लाख में 210 लोगों के टेस्ट किये जा रहे हैं. जबकि पड़ौसी देश ऑस्ट्रेलिया और वियतनाम में टेस्ट की दर कई गुना ज्यादा है. इंडोनेशियाई यूनिवर्सिटी के महामारी विशेषज्ञ डॉ ईवान आरियावान मानते हैं कि देश में कोरोना संक्रमण और मौत के आधिकारिक मामलों से कहीं ज्यादा असली संख्या है जो कि जनसंख्या के मुकाबले कम टेस्ट की वजह से सामने नहीं आ पा रहे हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First revealed: April 29, 2020, 6:27 PM IST



[ad_2]

Leave a Reply