ब्रेन डेड हो चुके हैं नॉर्थ कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जोंग उन- जापानी मीडिया-Japanese media report says north korean leader Kim Jong Un is in vegetative state | rest-of-world – News in Hindi

0
312

ब्रेन डेड हो चुके हैं नॉर्थ कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जोंग उन- जापानी मीडिया

किम जोंग उन

किम जोंग उन (Kim Jong Un) ने हाल ही में देश के नेशनल हॉलीडे के कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लिया था, जिसके बाद उनके बीमार होने के कयास लगाए जाने लगे थे.

प्योंगयांग. उत्तर कोरिया (North Korea) के सुप्रीम लीडर किम जोंग उन (Kim Jong Un) को लेकर दावा किया जा रहा है कि वो ‘ब्रेन डेड’ हो गए हैं. यानी वो कोमा में चले गए हैं. बता दें कि पिछले हफ्ते अमेरिकी ख़ुफ़िया एजेंसियों ने दावा किया था कि किम जोंग की हार्ट की सर्जरी सफल नहीं रही और उनकी हालत गंभीर है. अब उनकी बीमारी को लेकर अलग-अलग बातें कही जा रही हैं. हालांकि अभी तक नॉर्थ कोरिया की तरफ से अधिकारिक तौर किसी भी दावे कि पुष्टि नहीं की गई है.

ठीक से नहीं हुआ इलाज?
अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क पोस्ट ने जापानी मीडिया के हवाले से बताया है कि इलाज में देरी के चलते वो कोमा में चले गए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उनके इलाज के लिए पहुंचे चीन के डॉक्टर की टीम ने ये बातें कही है. जापान की मैगजीन शुकान जेनडेई ने चीनी डॉक्टरों के हवाले से लिखा है कि इस महीने की शुरुआत में किम एक गांव के दौरे पर गए थे. वहीं पर छाती के बल वो गिर गए. उनके साथ गए डॉक्टर ने तुरंत उनका कार्डियो पल्मोनरी रिससिटैशन (CPR) किया. मेडिकल साइंस की भाषा में आमतौर पर हार्ट अटैक होने पर किसी भी मरीज का CPR किया जाता है जिससे कि तुंरत उसकी जान बचाई जा सके. दावा ये भी किया जा रहा है कि किम जोंग को हार्ट में स्टेन्ट भी लगाने की कोशिश की गई, लेकिन ये ठीक से लग नहीं पाया.

दक्षिण कोरिया का दावा

पिछले दिनों सियोल की वेबसाइट डेली एनके ने दावा किया था कि 12 अप्रैल को किम की सर्जरी हुई थी. इसके बाद से वो ठीक हो रहे हैं. इस बीच दक्षिण कोरिया और चीन की तरफ से इन खबरों का खंडन किया गया कि किम जोंग सर्जरी के बाद खतरे में है. दक्षिण कोरिया के अधिकारियों ने कहा कि नॉर्थ कोरिया में ऐसी कोई अजीब हलचल नहीं हो रही है, जिससे कहा जाए कि किम जोंग खतरे में हैं. समाचार एजेंसी रॉयटर्स को दक्षिण कोरिया के एक अधिकारी ने कहा कि किम जोंग की मौत नहीं हुई है और वो जल्द लोगों के सामने आएंगे.

आखिरी बार कब दिखे किम जोंग?
किम जोंग ने हाल ही में देश के नेशनल हॉलीडे के कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लिया था, जिसके बाद उनके बीमार होने के कयास लगाए जाने लगे थे. 15 अप्रैल को किम जोंग उन के दादा और देश के निर्माता कहे जाने वाले किम इल सुंग की जयंती होती है और नॉर्थ कोरिया इसे नेशनल हॉलिडे की तरह मनाता है.

ये भी पढ़ें:

कोरोना के हालातों की समीक्षा के बाद ही अमरनाथ यात्रा पर होगा फैसला: जीसी मुर्म

‘चीन से दूर हुई दुनिया, भारत के विदेशी कंपनियों से मिलकर काम करने का सही समय’

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First printed: April 26, 2020, 6:54 AM IST



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here