फ्रांस को बड़ा झटका: एक विमानवाहक पोत पर तैनात 1,000 से ज्यादा नौसैनिक मिले कोरोना संक्रमित । Shock to France Over 1000 navy personnel deployed on aircraft carrier infected from coronavirus | rest-of-world – News in Hindi

0
60

फ्रांस को बड़ा झटका: एक विमानवाहक पोत पर तैनात 1,000 से ज्यादा नौसैनिक मिले कोरोना संक्रमित

फ्रेंच नौसेना के विमानवाहक पोत पर 1000 से ज्यादा नौसैनिकों को कोरोना संक्रमित पाया गया है (सांकेतिक फोटो)

फ्रांस (France) का यह प्रमुख विमानवाहक पोत (airplane carrier ship) भूमध्य सागर (Mediterranean Sea), उत्तर सागर और अटलांटिक महासागर (Atlantic Ocean) से गुजरा है.

पेरिस. फ्रांस (France) के सैन्य नेतृत्व से प्राप्त आंकड़ों से पता चलता है कि देश के प्रमुख विमानवाहक पोत (airplane carrier ship) पर सवार आधे से अधिक नाविक कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित हो गए.

यह जहाज भूमध्य सागर (Mediterranean Sea), उत्तर सागर और अटलांटिक महासागर (Atlantic Ocean) से गुजरा है.

1760 नाविकों में से 1046 पाए गए कोरोना संक्रमित
फ्रांस की नौसेना (Navy) के एक अधिकारी ने बताया कि ‘चार्ल्स डे गॉल’ (Charles de Gaulle) पर सवार 1,760 नाविकों में से 1,046 लोग कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित हुए हैं.फ्रांस (France) के नौसेना प्रमुख एडमिरल (Admiral) क्रिस्टोफ प्राजुक ने पोत पर अधिक संख्या में नाविकों की मौजूदगी को इस इस वायरस (Virus) के तेजी से फैलने का कारण बताया है.

‘वायरस से बचाव के उपायों का ठीक से पालन न करने के चलते, नहीं कर सके नियंत्रित’
नौसेना प्रमुख एडमिरल (Admiral) क्रिस्टोफ प्राजुक ने शनिवार शाम यूरोप-1 रेडियो (Europe-1 Radio) कहा कि वायरस से बचाव के उपायों का ठीक से पालन नहीं किया गया, जिस कारण “हम इस महामारी की शुरुआत में ही पता लगा कर उसे नियंत्रित नहीं कर पाये.’’

पिछले सप्ताह टूलॉन लौटने के बाद से पोत को संक्रमणमुक्त (Infection free) करने की एक लंबी प्रक्रिया चलायी जा रही है.

संसद में फ्रांसीसी सैन्य अधिकारियों से भी की गई पूछताछ
पोत पर सवार रहा एक व्यक्ति आईसीयू (ICU) में है जबकि 20 से अधिक लोग अस्पताल में भर्ती हैं. संक्रमित व्यक्तियों में दो अमेरिकी नाविक (American sailor) भी हैं जो पोत पर थे.

यह कैसे हुआ, इसका पता लगाने के लिए जांच चल रही है. संसद में फ्रांसीसी सैन्य अधिकारियों (French navy officers) से पूछताछ भी की गई है.

गुरुवार के दिन फ्रांस (France) में 17,164 नए केस सामने आए और 753 लोगों की मौत हुई. गुरुवार तक फ्रांस में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) से कुल 17,920 लोग अपनी जान गंवा चुके थे.

यह भी पढ़ें: यूके में लॉकडाउन में छूट देने की खबरों के बीच मौत का आंकड़ा 16 हजार के पार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First revealed: April 19, 2020, 10:23 PM IST



[ad_2]

Leave a Reply