डोनाल्ड ट्रंप ने शिप को उड़ा देने की दी थी धमकी, अब ईरान के राष्ट्रपति ने दिया ये करारा जवाब-Rouhani says Iran watching US activities in Gulf region Tehran would never initiate a conflict in the region | rest-of-world – News in Hindi

0
135

डोनाल्ड ट्रंप ने शिप को उड़ा देने की दी थी धमकी, अब ईरान के राष्ट्रपति ने दिया ये करारा जवाब

पिछले हफ्ते ही ईरान की इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स नेवी के 11 नेवी वेसल्स खाड़ी के समंदर में अमेरिकी नेवी शिप के काफी नजदीक आ गए थे.

पिछले हफ्ते डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा था कि उन्होंने अमेरिकी नेवी को ये आदेश दिया है कि अगर ईरान के शिप उनके नजदीक आते हैं तो उन्हें तुरंत शूट कर दें.

तेहरान. ईरानी कमांडर कासिम सुलेमानी की हत्‍या के बाद से ईरान और अमेरिका के बीच तनातनी खत्म होने का नाम नहीं ले रही है. दोनों खेमे से बयानबाज़ी का दौर लगातार जारी है. पिछले हफ्ते अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने ईरान के शिप को उड़ाने की धमकी दे दी थी. ऐसे में अब ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी (Iranian President Hassan Rouhani ) ने कहा है कि अमेरिका की हरकतों पर उऩकी नजर है लेकिन वो खाड़ी क्षेत्र में फिलहाल कोई तनाव देखना नहीं चाहते.

अमेरिका पर हमारी नज़र
हसन रूहानी ने ये बातें शनिवार को कतर के शेख तमीम बिन हमाद अल थानी से फोन पर बातचीत के दौरान कही. फोन पर बात करते हुए रूहानी ने कहा, ‘ खाड़ी क्षेत्र में अमेरिकी क्या कुछ कर रहा है इस पर उनकी नज़र है. लेकिन वो फिलहाल अमेरिका के साथ किसी तरह का कोई संघर्ष नहीं चाहता है. ‘

ट्रंप ने थी थी धमकीपिछले हफ्ते डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि उन्होंने अमेरिकी नेवी को ये आदेश दिया है कि अगर ईरान के शिप उनके नजदीक आते हैं तो उन्हें तुरंत शूट कर दें. ट्वीट करते हुए उन्होंने लिखा था. ‘मैंने अमेरिका की नेवी को ये आदेश दिया है कि अगर ईरान के नेवी शिप समंदर में उन्हें परेशान करते हैं, तो वो उन पर हमला कर दें और सभी ईरानी शिप को तबाह कर दें.’

ट्रंप पर ध्यान भटकाने का आरोप
ट्रंप के इस बयान के बाद ईरान ने कहा था कि वो अमेरिका के लोगों का ध्यान भटकाने की कोशिश कर रहे हैं. जबकि इस वक्त उन्हें देश में कोरोना से मर रहे लोगों को बचाना चाहिए. बता दें कि अमेरिका में अब तक ताज़ा आंकड़ों के मुताबिक 53 हज़ार से ज्यादा लोगो ंकी मौत हो चुकी है.

कैसे बढ़ी शिप को लेकर तनातनी?
बता दें कि पिछले हफ्ते ही ईरान की इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स नेवी के 11 नेवी वेसल्स खाड़ी के समंदर में अमेरिकी नेवी शिप के काफी नजदीक आ गए थे. समंदर में दोनों देशों के शिप इतने करीब आ गए थे कि वो एक दूसरे से टकरा भी सकते थे. कहा गया था कि कुवैत में ईरान की नेवी एक ड्रिल कर रही थी. ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड ने इस घटना के लिए अमेरिकन नेवी को जिम्मेदार ठहराया था. ईरान ने आरोप लगाया था अमेरिका ने बार-बार चेतावनी को नजरअंदाज किया.

ये भी पढ़ें:

चंडीगढ़: घर पर पार्टी करने वाला व्यक्ति हुआ कोरोना संक्रमित, केस दर्ज

देश के 16 राज्य जल्द हो सकते हैं कोरोना मुक्त, आंकड़ों से बंधी उम्मीद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First printed: April 26, 2020, 9:29 AM IST



[ad_2]

Leave a Reply