क्या विटामिन डी से कोरोना वायरस को दी जा सकती है मात? वैज्ञानिकों को मिले हैरान करने वाले नतीजे-Can Vitamin D help fight against the coronavirus Scientist gets some mind boggling results | rest-of-world – News in Hindi

0
116

क्या विटामिन D से कोरोना वायरस को दी जा सकती है मात? वैज्ञानिकों को मिले हैरान करने वाले नतीजे

सांकेतिक तस्वीर

डबलिन के ट्रिनिटी कॉलेज (Trinity College Dublin ) में एक अध्ययन में पता चला है कि विटामिन डी के सप्लीमेंट्स लेने से चेस्ट इंफेक्शन में 50 फीसदी तक की कमी आ गई.

लंदन. कोरोना वायरस (Coronavirus) से दुनिया भर में अब तक एक लाख साठ हज़ार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 20 लाख से ज्यादा लोग इस वक्त कोरोना से संक्रमित है. इस खतरनाक वायरस ने चीन (China) में करीब पांच महीने पहले दस्तक दी थी, लेकिन अभी तक दुनिया के किसी भी वैज्ञानिक को वैक्सीन बनाने में कामयाबी नहीं मिली है. इस बीच कोरोना के खिलाफ लड़ाई में वैज्ञानिकों को विटामिन डी (Vitamin D) के इस्तेमाल से कुछ अच्छे नतीजे मिले है.

Vitamin D से हो रहा है फायदा?
ब्रिटिश अखबार डेली मेल के मुताबिक, स्पेन के वैज्ञानिक इन दिनों विटामिन डी को लेकर रिसर्च कर रहे हैं. यहां ये पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि क्या वाकई में विटामिन डी के इस्तेमाल से कोरोना को मात दी जा सकती है. दस हफ्तों का ये ट्रायल कोरोना के 200 मरीजों पर किया जा रहा है. विटामीन डी सूर्य की रोशनी (धूप) से पैदा होती है. वैज्ञानिकों का दावा है कि इससे इंसान का इम्यूनिटी का स्तर काफी बढ़ता है.

विटामिन डी से मरीजों को हुआ फायदाहाल ही में डबलिन के ट्रिनिटी कॉलेज में एक अध्ययन में पता चला है कि विटामिन डी के सप्लीमेंट्स लेने से चेस्ट इंफेक्शन में 50 फीसदी तक की कमी आ गई. यूनिवर्सिटी ऑफ ससेक्स के डॉक्टर मैकियोची का कहना है कि अगर किसी इंसान में विटामिन डी की कमी है तो उसे जुकाम होने का खतरा तीन से चार गुना बढ़ जाता है. ऐसे में अगर शरीर में विटामिन डी की कमी है तो कोरोना वायरस कि गिरफ्त में आने का खतरा बढ़ जाता है. कोरोना आम तौर पर रेस्पिरेटरी सिस्टम पर हमला करता है और मरीज को सांस लेने में दिक्कत होने लगती है.

विटामिन D के कुछ और फायदे
शरीर में विटामिन D की कमी से बाल ड्राई हो सकते हैं. बालों को मुलायम बनाने के लिए विटामिन D का सेवन बहुत जरूरी होता है. इस विटामिन का उत्पादन हमारे शरीर में प्राकृतिक रूप से होता है और ये हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है. इसकी कमी को पूरा करने के लिए अंडे और वसायुक्त मछलियां जरूर खाएं. आप अपनी डाइट में चीज़, टोफू, सोया मिल्क और मशरूम को जरूर शामिल करें.

ये भी पढ़ें:
लॉकडाउन पार्ट 2: कल से पूरे देश में शुरू होंगे ये कामकाज, देखें पूरी लिस्ट

कोरोना से मरने वालों में 60 साल से ऊपर के 75% मरीज, 83% को गंभीर बीमारी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First revealed: April 19, 2020, 12:24 PM IST



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here