कोरोना संक्रमण में 25 फीसदी गिरावट से ऑस्ट्रेलिया को मिली राहत, PM ने कहा खुलेंगे स्कूल|australia eases restrictions as coronavirus spread slows | rest-of-world – News in Hindi

0
38

कोरोना संक्रमण में 25 फीसदी गिरावट से ऑस्ट्रेलिया को मिली राहत, PM ने कहा खुलेंगे स्कूल

ऑस्ट्रेलिया में कोरोना संक्रमण के मामलों में 25 फीसदी की गिरावट आई है

प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन (Scott Morrison) ने कहा कि लंबे समय से जारी लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से ऑस्ट्रेलिया (Australia) में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के प्रसार में काबू पाया जा सका है

ऑस्ट्रेलिया (Australia) के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन (Scott Morrison) ने कोरोना (Coronavirus) संक्रमण के नए मामलों पर नियंत्रण का दावा किया है. स्कॉट मॉरिसन ने कहा कि कोरोना संक्रमण के मामलों में आई गिरावट के बाद अब ऑस्ट्रेलिया में अस्पतालों में वैकल्पिक सर्जरी फिर से शुरू की जाएगी और साथ ही ज्यादा से ज्यादा बच्चों के स्कूल फिर से शुरू किए जाएंगे.

प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कहा कि लंबे समय से जारी लॉकडाउन की वजह से ऑस्ट्रेलिया में कोरोना संक्रमण के प्रसार में काबू पाया जा सका है.ऐसे में अगले कुछ सप्ताह में ऑस्ट्रेलिया में प्रतिबंधों में रियायत दी जा सकती है.

मार्च महीने में सोशल डिस्टेंसिंग को सख्ती से लागू करते हुए ऑस्ट्रेलिया में सभी गैर-आपातकालीन शल्य चिकित्सा पर रोक लगा दी गई थी. कोविड 19 के मरीजों की बढ़ती संख्या की आशंका के मद्देनज़र अस्पतालों को बुक कर दिया गया था. साथ ही संक्रमण के डर से स्कूलों को बंद कर दिया गया था.

लेकिन अब ऑस्ट्रेलिया में कोरोना संक्रमण में 25 फीसदी की गिरावट से लोगों में राहत है. प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कहा कि हम हालात से उबर रहे हैं और टर्निंग पाइंट पर आ चुके हैं.  विक्टोरिया में संक्रमण के सिर्फ 7 नए मामले सामने आए जबकि क्वीन्सलैंड में सिर्फ 6 नए मामले दर्ज किए गए. वहीं पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में पिछले 24 घंटों में सिर्फ 1 ही मामला सामने आया.मॉरिसन ने कहा कि अगले सप्ताह से प्रतिबंधों में कुछ ढील दी जा सकेगी. हेल्थ मिनिस्टर ग्रेग हंट ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में वैकल्पिक सर्जरी तभी मुमकिन हो सकी जब प्रशासन ने पर्याप्त पीपीई और मेडिकल इक्विपमेंट के साथ पूर्ण क्षमता वाले 7500 वेंटिलेटर्स सुनिश्चित किए. सर्जरी की लिस्ट में आईवीएफ, ज्वाइन्ट रिपलेस्मेंट भी शामिल हैं जो कि अगले सप्ताह से शुरू हो सकते हैं.

साथ ही सरकार ने कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग को लेकर बनाए गए ऐप के बारे में बताया जो कि ऐप का इस्तेमाल करने वाले यूज़र्स को किसी कोविड 19 पॉज़िटिव पाए जाने वाले शख्स के संपर्क में आने की तुरंत जानकारी देगा.

एक महीने से ज्यादा लंबे समय से जारी लॉकडाउन की वजह से बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं. लेकिन कोरोना संक्रमण के मामलों में भारी गिरावट के बाद सरकार ने स्कूल खोलने का बड़ा फैसला किया. जिस वजह से ऑस्ट्रेलिया दुनिया के उन चुनिंदा देशों में से एक होगा जहां कि कोरोना संक्रमण से उबरने के बाद बच्चों के स्कूल खुलेंगे. हालांकि कोरोना महामारी की वजह से प्रभावित हुई अर्थव्यवस्था की वजह से सरकार को ये फैसला लेना पड़ा है.

ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा आबादी वाले राज्य न्यू साउथ वेल्स (NSW) ने कहा कि अगले महीने से सभी छात्र अपने क्लासरूम में आमने-सामने पढ़ाई करते दिखेंगे. NSW के राज्य प्रमुख ग्लेडिस बेरिज़केलियन ने कहा कि स्कूलों में कोरोना के मद्देनज़र सारी ऐहतियात बरती जाएगी. स्कूलों मे अतिरिक्त सैनिटाइजेशन और साफ-सफाई पर ज़ोर दिया जाएगा. साथ ही तापमान के टेस्ट के साथ बाकी जरूरी स्वास्थ्य उपाय और बचाव का ख़ास ध्यान रखा जाएगा. NSW  में कोविड19 के सबसे ज्यादा मामले दर्ज किए गए थे लेकिन पिछले 24 घंटों में केवल 6 नए मामले सामने आए.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First printed: April 21, 2020, 8:09 PM IST



[ad_2]

Leave a Reply