कोरोना महामारी से श्रीलंका की अर्थव्यवस्था बेहाल, भारत करेगा 40 करोड़ डॉलर की मदद|Sri Lanka is set to enter into an agreement with the RBI for a currency swap worth USD 400 million | rest-of-world – News in Hindi

0
60

कोरोना महामारी से श्रीलंका की अर्थव्यवस्था बेहाल, भारत करेगा 40 करोड़ डॉलर की मदद

कोरोना से बेहाल हुई श्रीलंका की अर्थव्यस्था की भारत करेगा मदद
(फाइल फोटो)

श्रीलंका (Sri Lanka) के साथ रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) 40 करोड़ डॉलर की मुद्रा अदला बदली का करार कर रही है.

कोरोना वायरस (Coronavirus) से लड़ाई में भारत (India) विश्व में अग्रणी भूमिका निभा रहा है. दुनिया के कई देशों को हाइड्रोक्सोक्लोरोक्वीन मुहैया कराई तो अब श्रीलंका (Sri Lanka) को आर्थिक संजीवनी दे रहा है. दरअसल,पड़ोसी देश श्रीलंका की अर्थव्यवस्था पर कोरोनावायरस की ज़बरदस्त मार पड़ी है. राहत उपायों के बीच तेज़ी से गिरते विदेशी मुद्रा भण्डार को संभालने के लिए अब भारत मदद को आगे आया है. श्रीलंका के साथ रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया 40 करोड़ डॉलर की मुद्रा अदला बदली का करार कर रही है.

भारतीय रिज़र्व बैंक और श्रीलंकाई सरकार के बीच 40 करोड़ डॉलर की मुद्रा की अदला बदली का करार होने जा रहा है. राष्ट्रपति गोताबया राजपक्षे की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट क्री बैठक में प्रधानमन्त्री महिंदा राजपक्षे के इस प्रस्ताव को मंज़ूरी मिल चुकी है. कोरोनावायरस की वजह से हाल के दिनों में श्रीलंका के विदेशी मुद्रा भण्डार में तेज़ गिरावट आई है. बैंकों में किये गए अतिरिक्त निवेश, राहत इन्तज़ामों में हो रहे खर्च और बढ़ते इम्पोर्ट की वजह से श्रीलंका का विदेशी मुद्रा भण्डार तेज़ी से गिर रहा है. जिसका असर श्रीलंकाई रूपए पर भी भारी पड़ रहा है.

ऐसे में अपनी मुद्रा को और गिरने से बचाने के लिए श्रीलंकाई सरकार RBI से मुद्रा की अदला-बदली का करार कर रही है..आम तौर पर विदेशी मुद्रा भण्डार में डॉलर बढ़ाने के लिए या तो सरकारें खुले बाजार से डॉलर खरीदती हैं या क़र्ज़ पर डॉलर लेती है, पहले विकल्प में जहां स्थानीय मुद्रा पर मार पड़ती है तो दूसरे विकल्प में ब्याज का खर्च बेहाल अर्थव्यवस्था के लिए नया भार बढ़ाती है. इस करार के तहत श्रीलंका को RBI,  श्रीलंकाई रूपए के बदले मौजूदा विनिमय दरों पर 40 करोड़ डॉलर देगा और बाद में इसी दर पर इसका उल्टा सौदा किया जायेगा, यानी श्रीलंका भारत से अपनी मुद्रा वापस लेकर 40 करोड़ डॉलर लौटा देगा.

पिछले महीने हुई सार्क देशों की बैठक में भी श्रीलंकाई राष्ट्रपति ने बेहाल होती अर्थव्यवस्था का ज़िक्र किया था. श्रीलंका की एक तिहाई आय टूरिज्म से होती है और कोरोनवायरस की वजह से यह उद्योग पूरी तरह से ठप पड़ा है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First revealed: April 24, 2020, 4:18 PM IST



[ad_2]

Leave a Reply