कोरोना के कहर से टूटते इटली में राहत की खबर, 4 मई से हटना शुरू होगा लॉकडाउन|prime minister of Italy is all set give relief from lockdown | rest-of-world – News in Hindi

0
54

कोरोना के कहर से टूटते इटली में 4 मई से हटना शुरू होगा लॉकडाउन

इटली में कोरोना संक्रमण से अभी तक 24 हज़ार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं जो अमेरिका के बाद दुनिया में सबसे ज्यादा हैं.

कोरोना संक्रमण (Covid19) के नए मामलों में कमी की वजह से इटली (Italy) के प्रधानमंत्री ने कहा है कि 4 मई से लॉकडाउन (Lockdown) में कुछ राहत दी जा सकती है

कोरोना (Coronavirus) के कहर से दुनिया के देशों में अमेरिका (America) के बाद सबसे ज्यादा इटली (Italy) शिकार हुआ है. इटली में अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा लोगों की मौत हुई है. लेकिन हाल के कुछ दिन इटली में उम्मीद जगा रहे हैं. संक्रमण के नए मामलों में कमी की वजह से इटली के प्रधानमंत्री ने कहा है कि 4 मई से लॉकडाउन में कुछ राहत दी जा सकती है.

यूरोप में कोरोना महामारी से इटली में सबसे ज्यादा तबाही हुई है. अब तक 24 हज़ार से ज्यादा जानें जा चुकी हैं. इटली के बिगड़ते हालात की वजह से सरकार ने 9 मार्च से लॉकडाउन का ऐलान कर दिया था. लॉकडाउन के सख्ती से पालन के लिए जुर्माने तक ऐलान कर दिया था. इस दौरान इटली की अर्थव्यवस्था पर भी भारी असर पड़ा. यूरोप में इटली को तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था माना जाता है. लेकिन लॉकडाउन के दौरान कंस्ट्रक्शन, फैक्ट्रियां, बिज़नेस, शॉप-मॉल्स वगैरह सब बंद रहे. केवल जरूरी सामान खरीदने के लिए ही बाहर जाने की इजाज़त दी गई थी. उसके बावजूद कोरोना का संक्रमण जिस तेजी से फैला उसने 24 हज़ार से ज्यादा जानें ले ली.

प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंते ने अपनी फेसबुक पोस्ट में लिखा,‘काश मैं कह सकता कि चलो सब कुछ तुरंत खोलते हैं…अगर यह फैसला लिया जाता है तो महामारी को फिर से फैलने का खतरा रहेगा…ऐसा फैसला गैर ज़िम्मेदाराना होगा…हमें व्यवसायों को फिर से खोलने के लिए एक राष्ट्रीय योजना पर काम करना होगा….जो क्षेत्रीय जरूरतों को ध्यान में रखकर तैयार की गई हो…प्रतिबंधों में ढील पूरी तरह से वैज्ञानिक आंकड़ों के आधार पर होगी.’

कोंते ने कहा हम 4 मई से लॉकडाउन में ढील देना शुरू करेंगे. हालांकि कोंते ने ये साफ नहीं किया कि किस बिज़नेस को वो पहले खुलने की इजाज़त देंगे.दुनियाभर के देश कोरोना महामारी की वजह से लॉकडाउन से गुज़र रहे हैं. वो धीरे-धीरे लॉकडाउन में ढील दे रहे हैं. हालांकि विश्व स्वास्थ्य संगठन चेतावनी दे रहा है कि कोरोना संक्रमण पर पूर्ण नियंत्रण के बाद ही धीरे धीरे लॉकडाउन खत्म किए जाएं क्योंकि ये खतरनाक साबित हो सकता है.

इटली में कोरोना संक्रमण का पहला मामला फरवरी में सामने आया था. उसके बाद से इटली में कोहराम मच गया. लेकिन सोमवार को इटली में पहली बार संक्रमितों की संख्या में कमी आई है.

कोंते सरकार इस सप्ताह के आखिरी में गाइडलाइन जारी करेगी. इटली की ही तरह ऑस्ट्रेलिया ने भी लॉकडाउन में छूट का ऐलान किया है जिसमें शुरुआत में स्कूल और हॉस्पिटल्स में सर्जरी की शुरुआत होगी. हालांकि न्यूजीलैंड में 7 दिनों के लिए लॉकडाउन बढ़ाने का ऐलान किया गया है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First revealed: April 21, 2020, 11:53 PM IST



[ad_2]

Leave a Reply