कनाडा में शूटआउट: पुलिस की वर्दी पहने शख्स ने 13 लोगों की गोली मारकर जान ली I 13 killed in Canada shooting rampage deadliest in 30 years | rest-of-world – News in Hindi

0
112

कनाडा में शूटआउट: पुलिस की वर्दी पहने शख्स ने 13 लोगों की गोली मारकर जान ली

कनाडा में मास शूटिंग, 13 की मौत

पुलिस (Canada Police) ने हमलावर की पहचान 51 वर्षीय गेब्रियल वोर्टमैन बतायी है. पुलिस के मुताबिक गेब्रियल यहां का रहने वाला नहीं था और कभी-कभी पोर्टपिके आता-जाता था. गेब्रियल थोड़ा अस्थिर था और खुद को पुलिस अफसर समझता था.

टोरंटो. कनाडा (Canada) के नोवा स्कोटिया (Nova Scotia) में रविवार को पुलिस की वर्दी पहने एक शख्स ने ताबड़तोड़ गोलियां बरसानी शुरू कर दीं, जिससे 13 लोगों की मौत हो गई. पुलिस ने मौके पर पहुंचकर हमलावर को रोकने की कोशिश की, लेकिन क्रॉस फायरिंग में पुलिस की गोली से उसकी मौके पर ही मौत हो गयी. कनाडा में 30 साल बाद इस तरह की कोई घटना देखने को मिली है.

इस शूटआउट (Canada shootout) में एक पुलिसवाले की भी बचाव कार्य के दौरान गोली लगने से मौत हो गयी है. ये घटना हेलिफेक्स टाउन से 100 किलोमीटर उत्तर में पोर्टपिके नाम के एक कस्बे में पेश आई है. पुलिस ने मौके पर पहुंचकर एक घर से कई लाशें बरामद की हैं. बता दें कि कनाडा के इस इलाके में भी कोरोना संक्रमण के चलते लॉकडाउन लागू है. इस इलाके के कई घरों में आग लगाने की घटना भी सामने आई है.

खुद को पुलिस अफसर समझता था शख्स
पुलिस ने हमलावर की पहचान 51 वर्षीय गेब्रियल वोर्टमैन बतायी है. पुलिस के मुताबिक गेब्रियल यहां का रहने वाला नहीं था और कभी-कभी पोर्टपिके आता-जाता था. गेब्रियल थोड़ा अस्थिर था और खुद को पुलिस अफसर समझता था. यहां तक कि उसने अपनी कार को भी कनाडा माउंटेड पुलिस क्रूजर कार की तरह डिजाइन कराया हुआ था. इस घटना में हमलावर शख्स के साथ कथित तौर पर मौजूद रही एक महिला को भी गिरफ्तार किया गया है. नोवा स्कोटिया के प्रीमियर स्टीफन मैकनील ने कहा कि शहर के इतिहास में इस तरह की हिंसा का ये पहला मामला है.बता दें कि अमेरिका का पड़ोसी देश होने के बावजूद कनाडा में मास शूटिंग की घटनाएं न के बराबर सामने आती हैं. आखिरी बार साल 1989 में मास शूटिंग का एक मामला सामने आया था जिसमें मार्क लेपिन नाम के एक शख्स ने 14 लोगों की हत्या कर दी थी. इसके बाद देश में सख्त गन कंट्रोल की नीति लागू की गयी थी. कनाडा में बिना रजिस्ट्रेशन की बन्दूक रखना अपराध की श्रेणी में आता है.

 

यह भी पढ़ें:

पृथ्वी की गहराइयों से रिस रहा है लोहा, जानिए क्या कहता है नया शोध

COVID-19 से निपटने में मदद करने के लिए आगे आया NASA, यह करेगा काम

पृथ्वी पर कब आई नाइट्रोजन, वैज्ञानिकों को मिला इस सवाल का जवाब

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First printed: April 20, 2020, 7:14 AM IST



[ad_2]

Leave a Reply