इस देश में कोरोना के कारण सुनसान सड़कों पर आराम करने लगे शेर! | Know about country where lions are resting on road due to corona virus forced lockdown bhvs | rest-of-world – News in Hindi

0
40

इस देश में कोरोना के कारण सुनसान सड़कों पर आराम करने लगे शेर!

सड़क पर आराम फरमाता दिखा शेरों का झुंड.

लॉकडाउन के दौरान ऐसी कई तस्वीरें देश और दुनिया से आपके पास तक पहुंच चुकी हैं, जिनमें कुछ मवेशियों या जंगली जानवरों को शहरी इलाकों में देखा गया. मॉस्को में शेर के शहर में घूमने की एक फेक तस्वीर भी चर्चित हुई थी, लेकिन ये तस्वीरें फेक नहीं बल्कि असली है क्योंकि इसे प्रामाणिक संस्था ने खुद ट्वीट किया है.

कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण के कारण दुनिया में कई जगह लॉकडाउन (Lockdown) के हालात हैं. ऐसे में, कई जगहों से ऐसी खबरें और तस्वीरें आती रही हैं कि मवेशी या कुछ जंगली जानवरों (Wildlife) को शहरी बस्तियों में देखा गया हो. एक ऐसा ही मामला सामने आया है, जहां शेरों (Lions) का झुंड खुली सड़कों पर आराम फरमाते हुए देखा गया.

अस्ल में, पर्यटन (Tourism) के लिए प्रसिद्ध क्रूगर नेशनल पार्क (Krugar National Park) में ऐसा नज़ारा दिखा और सोशल मीडिया (Social Media) पर वायरल भी हो गया. दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के इस बेहद बड़े नेशनल पार्क में कोविड 19 (Covid 19) संकट के कारण लॉकडाउन के चलते पर्यटकों का टोटा हो गया है और इस सन्नाटे का फायदा उठाते हुए शेर पार्क के बाहर सड़कों पर खुलेआम तफरीह करने लगे हैं.

इस नज़ारे को कैमरे में पार्क रेंजर रिचर्ड साउरी ने कैद किया. गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक इन तस्वीरों में कुल आठ शेरों को सड़क पर आराम फरमाते देखा जा सकता है. वहीं क्रूगर पार्क के मीडिया अफसर के हवाले से लिखा गया है कि शेर ज़्यादातर झाड़ियों में रहना पसंद करते हैं लेकिन मौके का फायदा उठाकर सूखी होने के कारण सड़कों को भी पसंद कर रहे हैं.

क्रूगर पार्क ने अपने ट्विटर के ज़रिये जो पोस्ट की है, उसमें लिखा है कि ‘यह नज़ारा पर्यटकों को भी मुश्किल से नसीब होता है. शेरों का यह झुंड क्रूगर पर्यटकों से अनछुए रहे इलाके कैंपियाना पार्क के निवासी हैं.’

corona virus update, covid 19 update, south africa tourism, south africa national park, wildlife poaching, कोरोना वायरस अपडेट, कोविड 19 अपडेट, दक्षिण अफ्रीका पर्यटन, दक्षिण अफ्रीका नेशनल पार्क, वन्यजीव शिकार

क्रूगर नेशनल पार्क का ट्वीट.

इज़राइल या वेल्स के बराबर इलाके में फैले क्रूगर पार्क लॉकडाउन के कारण पिछले 23 मार्च से पर्यटकविहीन है. गौरतलब है कि मार्च में एनवायटी ने रिपोर्ट छापी थी कि पर्यटकों के न होने के कारण शिकारी यहां राइनो के शिकार कर रहे थे.

ये भी पढ़ें :-

केरल में कैसे हो रही है कोरोना रोगियों की सबसे ज्यादा रिकवरी?

जानें क्या संक्रमित गर्भवती मां से अजन्मा शिशु हो सकता है कोविड 19 ग्रस्त

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First printed: April 17, 2020, 5:02 PM IST



[ad_2]

Leave a Reply