आज रात 12 बजे से देश में होगा 21 दिन के लिए लॉकडाउन : पीएम. मोदी

0
239

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री ने मंगलवार रात 8 बजे देश को संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा कोरोना वाइरस से लड़ने के लिए हमें सोशल डिस्टेंस बनाना होगा जिसके लिए आज 12 बजे से 21 दिन तक पूरी तरह से लॉकडाउन होगा ,पीएम मोदी ने कहा इससे पहले आप लोगो ने जनता कर्फ्यू का पालन किया उसके लिए आभार.

लॉकडाउन कर्फ्यू जैसा ही होना :

प्रधानमंत्री ने लोगो से कहा लॉकडाउन  ये एक तरह से कर्फ्यू ही है, क्योकि कोरोना वाइरस को 1 लाख तक पहुचने के लिए 67 दिन लगे ,  2 लाख होने में 11 दिन लगे और 3 लाख होने में मात्र 4 दिन लगे तो आप लोग यहाँ सोच सकते हो की कोरोना वाइरस कितनी तेजी दिखाया है .

कोरोना वाइरस को नियंत्रण करना बहुत मुश्किल है लेकिन नामुमकिन नही:   

पीएम मोदी ने कहा इस महामारी से लड़ने के लिए हमे अमेरिका ,चीन और इटली जैसे देशो में कोरोना बहुत तेजी से बड रहा था ,जबकि वह के मेडिकल और स्वास्थ सेवाए बहुत बेहतरीन है, लेकिन वह पर इस महामारी को फैलने से रोकने के लिए सरकार ने जो फैसले लिए उनको लोगो ने माना और आज वे इस बीमारी को रोकने में सक्ष्म दिखाई पड़ रहे है,तो हमे गलती करने के बजाय सिख लेनी चाहिए . सब मुमकिन है नामुमकिन नहीं .

सोशल डिस्टेसिंग  हमारे लिए अभी के लिए एक मात्र रास्ता :

प्रधानमंत्री ने काहा की अभी यहाँ मानकर चलिए की हमारे लिए (सोशल डिस्टेसिंग) ही एक मार्ग है  हमे घर से बहार नही निकलना चाहिए ,हमे सोशल डिस्टेसिंग का पालन करना चाहिए , प्रधानमंत्री से लेकर गाव में रहनेवाले वेक्ति को सोशल डिस्टेसिंग का पालन करना होगा , आज के ये कदम आपको कल बतायेगा, अभी हमे कुछ नही करना है हमसब को सयम बनाये रखना है क्यों ये समय सय्य्म का है ,आपसब लोगो को लॉकडाउन पालन कर्ण होगा. आपको अपना संकल्प बनाये रखना है .

खुद को कतरे में डाल दुसरो के लिए मदत कर रहे उन कर्मचारियों के बारे में सोचिये

आप सभी को घर में रहना है बस इतना काम करे उनलोगों के बारे सोचिये जो लोग अपने आप को खतरे में डाल कर आपलोगों के सेवा में लगे है मेडिकल ,हॉस्पिटल स्टाफ ,डॉक्टर ,पोलिस,फौजी और अन्य लोग अपने आप को इस खतरे में डालकर लोगो के जान बचाने और लोगो को रोकने के लिए दिन रात डिउटी कर रहे है  जो आपके परिवार को बचने का काम कर रहे है ,कृपया उनको भी सपोर्ट करे .

सरकारे तेजी से काम कर राह है

प्रधानमंत्री ने कहा केंद्र और सभी राज्य के सरकारे तेजी काम कर रहे है सभी लोगो को सुविधाए मुहिया करने मेंसरकार समर्थ है ये समय कठिन परिस्थिति का है इसमें गरीब लोगो का बहुत तकलीफ हो रहा है लेकिन जिनसे जितना लोगो से मदत बन पा रहा है मदत कर रहा है लोग सरकार से जुड़ रहा है  जीवन जीने के लिए सर्वच प्राथमिकता  देनी ही पड़ेगा .

उन्होंने ने काहा केंद्र सरकार इस बीमारी से निपटने के लिए स्वस्थ सेवा को तैयार करने में लगा है , जानकारों के माने तो सरकार ने कई फैसले लिए है. सरकार ने 15000 हजार करोड़ रूपए प्रवधान किये है ये सब आइसोलोशन और कई उपकरण पर इस पैसो इस्तेमाल किया जायेगा . प्रवेट अस्पताल और सरकारी अस्पताल सभी एकसाथ मिलकर काम क्र रहे है .

अफवाह और अन्धविश्वास से बचे :

प्रधानमंत्री ने कहा कई बार लोगो में अफवाहे जोर पकडती है ,जी मेरा आग्रह है कि किसी भी तरह का आफव् में विश्वास न करे ,ई बीमारी के ल्क्छानो क दौरान किसी भी दवाई का सेवन न करे बिन डॉक्टर के सलहा के ,इस संक्रमण को फैलने के लिए लोगो को एक दुसरे से छूने से फैलता है , इस संरमं में संक्रमित वेक्ति नार्मल लगता है ,लेकिन कुछ हफ्तों बाद धीरे धीरे उसका  बॉडी रेस्पोंस देना शुरू क्र देता जबतक उससे मिले वेक्ति तक यहाँ बीमारी पहुच जाता है , अगर हमने 21 दिन में लापरवाही की तो हम 21 साल पीछे चले जायेंगे , कोरोना को हराना है तो इसके संक्रमण के सायकल को तोडना होगा ये 21 दिन हमसब के लिए बहुत महत्वा पूर्ण रहेगा , कृपया घर से बहार न निकले .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here