कोरोना वाइरस कैसे बना महामारी ?

0
252

हेल्लो दोस्तों आप सब का स्वागत है आप सब के अपने newsrader ब्लॉग पर आज हम आपको बताने जा रहे है, दुनिया के लिए बना हुआ सबसे बड़े महामारी याने कोरोना वाइरस के बारे में.

कोरोना वाइरस का उत्पत्ति

कोरोना वाइरस इस वाइरस का उत्पत्ति चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ, अब तक 170 से ज्यादा देशो में पहुच चूका है, कोरोना वाइरस दुनिया के लिए चलेंज बन चूका इसका अभी तक कोई सटीक इलाज नहीं मिला जिसके चलते लोगो में हड़कम मचा हुआ है .कोरोना वाइरस से मरने की संख्या 8925 लोगो को पार क्र चूका है.

दुनिया भर की सरकार कोरोना वाइरस को लेकर लोगो को जागरूक करने में ध्यान दे रहा है.

इस संक्रमन को फैलने से रोकने के लिए विभिन्न प्रकार का सलूशन निकला जा राहा है .

भारत में सक्रमण के 170 मामले आये है

भारत को भी करोना से संक्रमन के 170 लोगो की पुष्टि हो चूका है जिसमे से 145 भारतीय है और 25 विदेशी जिसमे कोरोना वाइरस का लक्षण पाया गया ह है हलाकि इनमे से 3 लोगो का इलाज हो चूका है .

क्या है इस बीमारी का लक्षण ?

इसके लक्षण फ्लू से मिलते जुलते है , इसके फलस्वरूप सर्दी, जुकाम, साँस लेने में तकलीफ, बुखार और गले में खराश जैसे समस्या उत्पन्न होता है , यहाँ वाइरस एक वेक्ति से दुसरे वेक्ति में फैलता  है , इसलिए सवाधानो बरते ,ये वाइरस अधिक उम्र के लोगो और जिन्हें पहले से अस्थमा,डाईबीटीस और हार्ट की बीमारी है उनमे ज्यादा पाया गया है ,

भारत सरकर ने कोरोना वाइरस इसके लिए लोगो को दिया सुझाव.

भारत सरकार लोगो को कहा अगर किसी  को किसी तरह का प्रॉब्लम है तो अपने नजदीकी हॉस्पिटल में चेक कराये और कम से कम लोगो के संपर्क में आये ताकि हम सब मिलकर कोरोना वायरस को हरा सके ,भारत सरकार का कहना है की पूरी विश्व लगा है इस वाइरस का समाधान निकालने में .

चीन और इटली में सबसे ज्यादा असर

चीन में हुआ इस महामारी बीमारी का उत्पत्ति चीन सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला देश है जब कोरोना वाईरस आया तो चीन में और सारा विश्व में हडकम्प मच गया चीन में कुछ ही दिनों में बहुत से लोग इस वाइरस के चपेट में आ गया ,लेकिन ये वाइरस पुरे विश्व में फैलना शुरू हो गया और इसी के कारण इटली में पहुच गया चीन तो जैसे तैसे सम्भाल रहा है लेकिन इटली में चीन से भी ज्यादा तेजी से लोगो तक पहुच रहा है ,मरने वालो की संख्या में चीन से भी ज्यादा इटली के लोग शामिल हुए .

इन्सान के बाल से 900 गुना छोटा है कोरोना

क्या आप लोगो को पता है कोरोना वाइरस यानि coronavirus diesaes (COVID-19) बहुत ही छोटा है लेकिन बहुत ब्रभावी है . कोरोना वाइरस मानव के बाल से भी 900 गुना छोटा है . आकर में भले ही बहुत छोटा है, लेकिन दुनिया को आज इसका खौफ है. पूरा दुनिया इससे बहुत डरा हुआ है.

पीएम मोदी की बांग्लादेश यात्रा हुआ रद्द

भारत के पडोसी देश बांग्लादेश ने भी शेख मुजिम उर रहमान की जयंती को भी कोरोना वाइरस के चलते किया रद्द ,इस समारोह में भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सम्मिलित होनेवाले थे .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here